'खुद पर शर्म करोगे...',युवा कोहली से हरभजन ने क्यों की थी खरी-खरी बात

Harbhajan singh advice to Virat kohli: हरभजन सिंह ने खुलासा किया कि कैसे उन्होंने विराट कोहली को भारतीय टीम में वापस पटरी पर लाया, जब भारतीय टीम के शुरुआती दिनों में उन्हें अपने करियर को लेकर संदेह होने लगा था.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 3, 2024, 05:37 PM IST
  • हरभजन ने कोहली के बारे में क्या कहा?
  • हरभजन ने याद किया पुराना किस्सा
'खुद पर शर्म करोगे...',युवा कोहली से हरभजन ने क्यों की थी खरी-खरी बात

Virat Kohli:  अपनी पीढ़ी के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली हमेशा से ऐसे बल्लेबाज नहीं थे, जैसे कि वे आज हैं. दिल्ली में जन्मे विराट ने जब खेलना शुरू किया था, तब उनके खेल में एक तरह की जल्दबाजी थी, लेकिन धीरे-धीरे वे एक परिपक्व खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं, जो जानते हैं कि किस स्थिति में उन्हें बल्लेबाजी करनी है और किस हिसाब से अपने खेल को गति देनी है. जो लोग शुरुआती दिनों में उनके साथ खेले हैं, वे देख सकते हैं कि कोहली ने उनके खेल में किस तरह का बदलाव लाया है. ऐसे ही एक क्रिकेटर हैं हरभजन सिंह, जो विराट के शुरुआती कुछ मैच खेलने के समय भारतीय टीम में एक बड़ा नाम थे.

तरुवर कोहली के पॉडकास्ट पर बातचीत के दौरान हरभजन ने कोहली के बारे में कहा, 'मुझे एक घटना याद है. मुझे लगता है कि वीरू [वीरेंद्र सहवाग] चोटिल हो गए थे. [अजंता] मेंडिस सभी को आउट कर रहे थे. वह आए; युवा खिलाड़ी, पूरी ऊर्जा. उन्होंने बल्लेबाजी की और अर्धशतक बनाया. उन्होंने मुझसे पूछा 'पाजी, मैंने कैसा खेला? मैंने कहा, 'बहुत अच्छा'. फिर उन्होंने कहा 'पाजी, मुझे आउट नहीं होना चाहिए था, उन्हें और मारना चाहिए था.' उनका रवैया मुझे बहुत पसंद आया.'

कोहली ने खेल के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं, लेकिन उनका सफर इतना आसान नहीं रहा. हरभजन ने खुलासा किया कि कोहली को भी कुछ असफल मैचों के बाद अपने करियर पर संदेह था और टर्बोनेटर ने उन्हें सही रास्ता दिखाया.

10000 रन नहीं बना पाए तो...
भज्जी ने कहा, 'अगर मैं आपको उनके टेस्ट क्रिकेट के बारे में कुछ बताऊं, तो शुरुआत में हम वेस्टइंडीज में थे. उस दौरे पर, फिडेल एडवर्ड्स (पूर्व वेस्टइंडीज तेज गेंदबाज) ने उन्हें बहुत परेशान किया था, या तो एलबीडब्लू या शॉर्ट बॉल पर आउट कर दिया था. वह बार-बार आउट हो रहे थे, इसलिए जाहिर तौर पर वह बहुत निराश थे. उन्हें खुद पर संदेह था, और उन्होंने सवाल किया कि 'क्या मैं काफी अच्छा हूं?' मैंने उनसे कहा 'अगर आप 10000 रन नहीं बना पाए तो आपको शर्म आएगी. आपके पास टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने की क्षमता है. और अगर आप नहीं बना पाए तो यह आपकी अपनी गलती होगी. उसके बाद, कोहली ने जो किया वह जीवन में एक बार होने वाली बात है.'

उन्होंने कहा, 'मैंने उसे बदलते देखा है. उसका खान-पान, उसकी मानसिकता.' वह कहता था, 'मैं सिर्फ एक साधारण खिलाड़ी नहीं बनना चाहता, मैं ऐसा खिलाड़ी बनना चाहता हूं जिसे लोग लंबे समय तक जानते रहें.' भज्जी ने कहा कि कोहली ने भारतीय क्रिकेट पर हमेशा के लिए प्रभाव छोड़ा है.

ये भी पढ़ें- 'राक्षस' पति ने 10 साल तक 72 लोगों से कराया अपनी पत्नी का रेप, ड्रग्स देकर दरिंदगी को देता था अंजाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़