युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, कुंबले- जहीर को पछाड़ हासिल की ये उपलब्धि

उन्होंने विंडीज कप्तान कीरोन पोलार्ड को आउट करके एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2022, 04:05 PM IST
  • सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले पांचवे भारतीय
  • 60 वनडे में पूरे किए 100 विकेट
युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, कुंबले- जहीर को पछाड़ हासिल की ये उपलब्धि

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले एकदिवसीय मुकाबले में युजवेंद्र चहल ने शानदार कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. उन्होंने विंडीज कप्तान कीरोन पोलार्ड को आउट करके एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. 

60 वनडे में पूरे किए 100 विकेट

इस मुकाबले से पहले तक चहल वन डे इंटरनेशनल में 99 विकेट ले चुके थे.  अब उन्होंने अपने 60वें मुकाबले में ये उपलब्धि हासिल कर ली. वैसे तो बहुत से गेंदबाज उनसे आगे हैं, लेकिन उनके जोड़ीदार कुलदीप यादव से वे कुछ ही पीछे हैं. 

कुलदीप यादव ने 65 मैचों में 107 विकेट अपने नाम किए हैं. यानी इस सीरीज के सभी मैचों में अगर इन दोनों को मौका मिला तो इन दोनों के बीच विकेटों को लेकर भिड़ंत होती हुई भी नजर आ सकती है. हालांकि पहले वनडे में कुलदीप प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हैं. 

सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले पांचवे भारतीय

युजवेंद्र चहल सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं. इस लिस्ट में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, इरफान पठान उनसे आगे हैं.

मोहम्मद शमी ने महज 56 वनडे में 100 विकेट पूरे किए थे और वे सबसे तेज विकेटों का शतक पूरा करने वाले गेंदबाज हैं.

सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले टॉप 5 गेंदबाज

मोहम्मद शमी- 56 मैच

जसप्रीत बुमराह- 57 मैच

कुलदीप यादव- 58

इरफान पठान- 59

युजवेंद्र चहल- 60 मैच

युजवेंद्र चहल ने वेस्टइंडीज की पारी में 20वां ओवर किया, जो कि उनके लिए इस मैच का पहला ओवर था. युजवेंद्र चहल ने अपने इस पहले ओवर की तीसरी गेंद पर बाएं हाथ के बल्लेबाज निकोलस पूरन को फंसा लिया. 

ये भी पढ़ें- लता मंगेशकर को मां मानते थे क्रिकेट के भगवान, सचिन के लिए की भारत रत्न की सिफारिश, इमोशनल कर देगा ये किस्सा

हालांकि, अंपायर ने उनको आउट नहीं दिया, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने चहल और विकेटकीपर रिषभ पंत के कहने पर डीआरएस ले लिया और रिव्यू में पाया गया कि गेंद बल्ले से नहीं लगी और सीधी स्टंप्स पर जा लगेगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़