Loan लेने से पहले इन 6 बातों पर जरूर ध्यान दें, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

Loan Alert: लोन लेने का फैसला सोच-समझकर लें. इसे तरीके से इस्तेमाल करने की योजना बनाएं, जिससे आगे चलकर कुछ दिक्कत ना हो.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 18, 2024, 07:24 PM IST
  • लोन नियम और शर्तें जानें
  • क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें
Loan लेने से पहले इन 6 बातों पर जरूर ध्यान दें, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

Loan News: आज की क्रेडिट-आधारित अर्थव्यवस्था में लोन जीवन का एक फैक्ट है और वे कई प्रकारों में उपलब्ध हैं: व्यक्तिगत ऋण, कार ऋण और छात्र ऋण. माना जाता है लोन जरूरत के समय बहुत काम आता है, लेकिन उसी समय आपको बहुत सावधानी बरतना की भी जरूरत है. इससे पहले कि आप किसी भी उधार में फंस जाएं, नीचे दी गईं बातों पर ध्यान दें.

अपनी वित्तीय आवश्यकताओं पर ध्यान दें
लोन लेते समय अपनी वित्तीय जरूरतों का मूल्यांकन करें और फिर तय करें कि आपको कितनी राशि की जरूरत है. जरूरत से ज़्यादा उधार न लें क्योंकि आमतौर पर पुनर्भुगतान की राशि ज़्यादा होती है और इससे उधारकर्ता पर काफ़ी दबाव पड़ता है.

लोन नियम और शर्तें
जैसा कि हर ग्राहक जानता है, सभी लोन एक जैसे नहीं होते. ब्याज दर शुल्क, ऋण की अवधि और ली जाने वाली फीस एक ऋणदाता से दूसरे ऋणदाता में भिन्न होती है. हमेशा अतिरिक्त लागतें और शुल्क होते हैं जो छोटे प्रिंट में गहरे छिपे होते हैं जिन्हें ऋण लेते समय विचार करने की आवश्यकता होती है. इसका मतलब यह है कि भले ही एक क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर दूसरे की तुलना में कम हो, लेकिन वे अन्य छिपी हुई लागतों के कारण लंबे समय में अधिक पैसे चुकाने पड़ सकते हैं, इसलिए ध्यान दें.

क्रेडिट स्कोर जानें
ऋणदाता आपके ऋण की पात्रता और आपके ऋण पर लागू ब्याज दर को परिभाषित करते समय आपके क्रेडिट स्कोर को भी एक महत्वपूर्ण कारक मानते हैं. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ऋण लेने से पहले अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें ताकि आपको पता चले कि आपको जो लोन मिल रहा है, वो किस हिसाब से मिल रहा है, क्योंकि एक अच्छा क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति के लिए ऋण प्राप्त करना और उसे सस्ती दर पर प्राप्त करना आसान बनाता है.

लोन वापस करने की क्षमता पर ध्यान दें
बुनियादी खर्चों में कटौती किए बिना हर महीने आप कितना चुका सकते हैं, इसका अनुमान लगाए बिना ऋण न लें. अपने मासिक भुगतान का अनुमान लगाने के लिए, ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें और अलग-अलग ऋण राशि और शर्तें दर्ज करें.

गलत जगह से लोन ना लें
भले ही अधिकांश ऋणदाता अपने व्यवसाय को पेशेवर और कानूनी तरीके से संचालित करते हों, लेकिन कुछ अपने ग्राहकों का फ़ायदा उठाकर धोखाधड़ी वाले व्यवसाय संचालित कर सकते हैं. उन ऋणदाताओं से बचें जो आपको ऋण लेने के लिए मजबूर करते हैं या जो आपको ऐसे ऑफ़र देते हैं जो सच होने से बहुत ज़्यादा अच्छे लगते हैं.

सलाह लें
अगर आप उधार लेने का सोच रहे हैं या लोन की शर्तों को समझने में मदद की ज़रूरत है, तो किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेने पर विचार करें. वे आपकी वित्तीय स्थिति के अनुरूप मूल्यवान जानकारी प्रदान कर सकते हैं. इन कदमों को उठाकर, संभावित उधारकर्ता आत्मविश्वास के साथ उधार देने के परिदृश्य को नेविगेट कर सकते हैं. याद रखें, ज़िम्मेदारी से उधार लेना दीर्घकालिक वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है.

(नोट- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है)

ये भी पढ़ें- Satyendar Jain Bail: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP नेता सत्येंद्र जैन को जमानत, अदालत ने कहा- उन्हें 'लंबी कैद' सहनी पड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़