7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ना तय! जानिए जुलाई में कितना वेतन बढ़ेगा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. जुलाई 2022 में कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होने वाला है. जानिए यह बढ़ोतरी कितनी होगी?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2022, 03:12 PM IST
  • फिर बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी
  • AICPI के अप्रैल के आंकड़ों में आया उछाल
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ना तय! जानिए जुलाई में कितना वेतन बढ़ेगा

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. जुलाई 2022 में कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होने वाला है. जानिए यह बढ़ोतरी कितनी होगी?

AICPI के अप्रैल 2022 के आंकड़े हुए जारी
दरअसल, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के अप्रैल 2022 के आंकड़े आ गए हैं. इसमें 1.7 प्वाइंट की तेजी दर्ज की गई है. अप्रैल में AICPI 127.7 रहा, जबकि मार्च में ये 126 पर था. 

AICPI के आंकड़ों को देखें तो फरवरी से अब तक ये 2.7 प्वाइंट बढ़ चुके हैं. महंगाई भत्ता इन्हीं नंबर्स के आधार पर तय होता है. ऐसे में इसमें इजाफा होने पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है. 

AICPI में मार्च में भी आया ता उछाल
आपको बता दें कि जनवरी-फरवरी में AICPI के आंकड़ों में कुछ कमी देखने को मिली थी, लेकिन मार्च में इसमें बड़ा उछाल देखने को मिला था. जहां जनवरी-फरवरी में AICPI इंडेक्स क्रमशः 125.1 और 125 था, वहीं मार्च में यह 1 अंक बढ़कर 126 हो गया था. अब अप्रैल में यह 1.7 अंक बढ़कर 127.7 हो गया है. अगर मई और जून में भी AICPI के आंकड़े बढ़ते हैं तो महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी भी हो सकती है. अप्रैल 2022 के आंकड़ों तक 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है.

अभी कर्मचारियों को मिल रहा 34 प्रतिशत DA
बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अभी 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जा रही है. यह साल में 2 बार (जनवरी और जुलाई) रिवाइज होता है. जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. अब जिस तरह AICPI इंडेक्स बढ़ रहा है उससे महंगाई भत्ते में कम से कम 4 फीसदी इजाफे के संकेत मिल रहे हैं.

महंगाई भत्ता क्यों दिया जाता है?
सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए उन्हें महंगाई भत्ता दिया जाता है. यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है. इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे.

जानिए 38 फीसदी होने पर कितना बढ़ेगा वेतन?
जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये डीए के मिलेंगे. चूंकि 34 प्रतिशत डीए के हिसाब से अभी ऐसे कर्मचारियों को 19,346 रुपये मिल रहे हैं तो उनकी प्रतिमाह सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा. यानी वार्षिक वेतन में 27,312 रुपये बढ़ेंगे.

न्यूनतम वेतन पर सैलरी में कितने रुपये बढ़ेंगे?
इसी तरह महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाने के बाद 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये DA मिलेगा. इन कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के हिसाब से अभी 6,120 रुपये मिल रहे हैं. यानी उनकी मासिक सैलरी में 720 रुपये बढ़ेंगे. इस तरह वार्षिक वेतन में 8,640 रुपये का इजाफा होगा.

 

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आई 11वीं किस्त, जानिए कहां अटके हैं 2 हजार रुपये और कैसे मिलेंगे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़