DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर इतने फीसदी बढ़ने जा रहा डीए

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनकी सैलरी में फिर से जबरदस्त इजाफा होने वाला है. हाल ही में उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हुई थी. एक बार फिर उनके महंगाई भत्ते में तीन से चार फीसदी के इजाफे का अनुमान लगाया जा रहा है. महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि 3 से 4 फीसदी तक डीए बढ़ सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2023, 02:23 PM IST
  • महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से बढ़ेगा डीए
  • ...तो 45 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता
DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर इतने फीसदी बढ़ने जा रहा डीए

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनकी सैलरी में फिर से जबरदस्त इजाफा होने वाला है. हाल ही में उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हुई थी. एक बार फिर उनके महंगाई भत्ते में तीन से चार फीसदी के इजाफे का अनुमान लगाया जा रहा है. महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि 3 से 4 फीसदी तक डीए बढ़ सकता है.

महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से बढ़ेगा डीए
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मार्च 2023 में रिटेल महंगाई आरबीआई की ऊपरी सीमा से घटकर 5.66 फीसदी दर्ज की गई, लेकिन यह अभी भी 4 फीसदी के लक्ष्य से दूर है. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में एक्सपर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि डीए में 3 से 4 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. हालांकि, अंतिम फैसला जून तक के महंगाई के आंकड़ों को देखकर होगा.

...तो 45 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ते की अगली समीक्षा जुलाई 2023 के लिए होगी. ऐसे में अगर 3 फीसदी डीए भी बढ़ता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 45 प्रतिशत हो जाएगा. हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाई गई थी. कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हो गया था. इसे जनवरी 2023 से लागू किया गया.

जानिए क्यों दिया जाता है महंगाई भत्ता
बता दें कि सरकार की ओर से महंगाई के मद्देनजर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है, ताकि उनके रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे. सरकार की ओर से साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए की समीक्षा की जाती है. हालांकि, कुछ समय से इसमें देरी हो रही है, लेकिन इसे एरियर के साथ जनवरी और जुलाई से ही लागू किया जाता है.

जहां कर्मचारियों को सरकार की ओर से महंगाई भत्ता दिया जाता है, वहीं पेंशनधारकों को सरकार महंगाई राहत देती है. अभी सरकार की ओर से यह 42 फीसदी की दर से दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़िएः CUET की फीस को लेकर बड़ा अपडेट, यूजीसी चेयरमैन से मिले स्टूडेंट्स

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़