7th Pay Commission: 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर जल्द हो सकता है फैसला, खाते में आएंगे 1.5 से 2 लाख रुपये

केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भुगतान किया जाना है. ऐसे में इस पर सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है. केंद्रीय कर्मचारी DA Hike के साथ साथ बकाया डीए एरियर का भुगतान किए जाने की डिमांड भी कर रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 07:11 AM IST
  • 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर जल्द हो सकता है फैसला
  • केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएंगे 1.5 से 2 लाख रुपये
7th Pay Commission: 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर जल्द हो सकता है फैसला, खाते में आएंगे 1.5 से 2 लाख रुपये

नई दिल्ली: पिछले महीने यानी सितंबर में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA Hike को मंजूरी दी थी. अब इस महीने यानी अक्टूबर में भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को गुड न्यूज दे सकती है. दरअसल बात ये है कि केंद्रीय कर्मचारी DA Hike के साथ साथ बकाया डीए एरियर का भुगतान किए जाने की डिमांड भी कर रहे थे. ऐसे में सरकार इस पर जल्द ही कोई फैसला ले सकती है. 

जल्द मिल सकता है बकाया डीए एरियर

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भुगतान किया जाना है. ऐसे में इस पर सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है. नवंबर के महीने में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ यूनियन की बैठक होनी है. हालांकि अभी ये नहीं कहा जा सकता है कि उसमें डीए एरियर के भुगतान पर चर्चा होनी है या नहीं. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक के महंगाई भत्ते का बकाया DA Arrear पेंडिंग है. DA का ऐलान होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियन लगातार एरियर की डिमांड कर रहे हैं. 

कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी रकम

7th Pay Commission के अनुसार 18 महीने के बकाया डीए एरियर के भुगतान से कर्मचारियों के खाते में खूब जम कर पैसा आने की उम्मीद है. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (स्टाफ साइड) के शिव गोपाल मिश्रा ने जी बिज के साथ जानकारी साझा करते हुए यह बताया कि  लेवल-1 पर कर्मचारियों का 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये का बकाया है. 

वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये बकाया) और लेवल-14 (पे-स्केल) पर एक कर्मचारी के हाथ में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का बकाया आएगा. वहीं अगर पे मैट्रिक्स के हिसाब से देखें तो अगर केंद्रीय कर्मचारियों के पे-मैट्रिक्स के हिसाब से न्यूनतम वेतन 18000 रुपए है, उसे DA Arrear के रूप में 11,880 रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: चार महीने बाद क्या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ओपेक देशों का यह फैसला पड़ेगा भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़