7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जुलाई से मिलेगा बढ़ी हुई सैलरी का फायदा

डीए बढ़ने से केंद्र सरकार के 49 लाख कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.  केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. पहली जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते में अगर चार फीसदी का इजाफा होता है, तो यह दर 38 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2022, 04:58 PM IST
  • जुलाई में केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा बढ़ी हुई सैलरी का फायदा
  • महंगाई को देखते हुए सैलरी बढ़ाएगी सरकार
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जुलाई से मिलेगा बढ़ी हुई सैलरी का फायदा

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्दी ही केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है. 

दरअसल महंगाई की बढ़की हुई दर को देखते हुए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी डीए में इजाफा करने का फैसला किया है. इससे केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी का फायदा मिलेगा. 

कितने लोगों को मिलेगा फायदा

डीए बढ़ने से केंद्र सरकार के 49 लाख कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.  केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. पहली जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते में अगर चार फीसदी का इजाफा होता है, तो यह दर 38 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इस स्थिति में यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सेलरी 18 हजार रुपये है तो उसका वेतन 720 रुपये प्रतिमाह बढ़ जाएगा. एक लाख रुपये की बेसिक सेलरी वाले व्यक्ति के मासिक वेतन में 4000 रुपये की वृद्धि होगी.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अगर आपकी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये प्रति माह तो 38 फीसदी के हिसाब से सालानाआपको 6840 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा. यानी हर महीने के हिसाब से आपकी सैलरी में 720 रुपये का इजाफा हो जाएगा. सालाना आधार पर आपकी सैलरी 8,640 रुपये बढ़ जाएगी. 

वहीं अगर अधिकतम सैलरी की बात करें तो, 56,900 रुपये बेसिक सैलरी पर 38 फीसदी के हिसाब से सालाना 21,622 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा. यानी महीने के हिसाब से देखा जाए तो सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा. इस हिसाब से सालाना सैलरी 27,312 रुपये का इजाफा होगा. 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, आगे बढ़ी ई-केवाईसी की लास्ट डेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़