7th Pay Commission: इस दिन होगा महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान! जानिए कितना बढ़ेगा DA

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को अच्छी खबर मिलने वाली है. बहुत जल्द इसका ऐलान होने वाला है.जानिए केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितने प्रतिशत बढ़ने वाला है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 06:38 PM IST
  • जून 2022 से लागू होगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता
  • साल में दो बार होती है महंगाई भत्ते की समीक्षा
7th Pay Commission: इस दिन होगा महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान! जानिए कितना बढ़ेगा DA

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को अच्छी खबर मिलने वाली है. बहुत जल्द इसका ऐलान होने वाला है.जानिए केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितने प्रतिशत बढ़ने वाला है.

कभी भी हो सकता है बढ़ोतरी का ऐलान
दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान कभी भी हो सकता है. ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI के जून तक के आंकड़ों से साफ है कि महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने वाली है. यानी इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा. अभी इन्हें 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलता है.

जून 2022 से लागू होगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 28 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान हो सकता है. हालांकि, नया महंगाई भत्ता जून 2022 से लागू होगा. कर्मचारियों को सितंबर में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ सैलरी मिल सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि AICPI के आंकड़ों के हिसाब से महंगाई भत्ते में बड़ा उछाल देखना तय है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून में AICPI का आंकड़ा 129.2 रहा है.

साल में दो बार होती है महंगाई भत्ते की समीक्षा
दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का सीधा संबंध AICPI के आंकड़ों से है. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार रिवाइज होता है. जनवरी और जुलाई में उनके महंगाई भत्ते की समीक्षा की जाती है.

कर्मचारियों के बेहतर रहन-सहन के लिए दिया जाता है DA
बता दें कि बढ़ती महंगाई के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का रहन-सहन प्रभावित न हो इसलिए केंद्र सरकार की ओर से उन्हें महंगाई भत्ता दिया जाता है. वहीं, श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया है. आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज के स्थान पर आएगी.

यह भी पढ़िएः UGC Guidelines: अब एक साथ दो कोर्स में ले सकेंगे दाखिला, नई गाइडलाइंस से मिलेगा ये फायदा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़