7th pay Commission: Modi सरकार कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा तोहफा

भारत में कोरोना महामारी के आगमन के बाद अप्रैल, 2020 से ही केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) पर रोक लगा रखी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2021, 03:22 PM IST
  • पदोन्नति प्रक्रिया को बेहतर बनाने का प्रयास
  • जनवरी माह में ही DA बढ़ने की उम्मीद
7th pay Commission: Modi सरकार कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: कोरोना काल में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) पर रोक लगा दी थी. अब केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) के हित में एक बड़ा फैसला लेने जा रही है. बीते साल में कोरोना महामारी का बुरा असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर देखने को मिला था.

पदोन्नति प्रक्रिया को सुगम बनाने का प्रयास

केंद्र सरकार (Central Government) के मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार लगातार पदोन्नति की प्रकिया को सुगम बनाने का प्रयास कर रही है. मंत्री ने यह भी कहा कि इस प्रक्रिया को लेकर दायर की गई याचिकाओं के कारण इस प्रक्रिया में विलंब हो रहा है. कर्मचारियों के लिए कार्यस्थल का माहौल बेहतर करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं. अच्छे माहौल में कर्मचारियों (workers) को अच्छा प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है. उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर किए गए 'मिशन कर्मयोगी' की भी चर्चा की. सिंह के अनुसार, कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए विभिन्न स्तरों पर कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है.कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग पदोन्नति की प्रक्रिया को बेहतर करने की दिशा में प्रयासरत है.

इसा भी पढ़ें- SBI दे रहा है Republic Day पर Amazing Offer 

BMS ने किया DA जारी करने का अनुरोध

भारतीय मजदूर संघ (BMS) ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ बैठक के दौरान, सरकार से महंगाई भत्ता (DA) जारी करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि सरकार को 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशन उपभोक्ताओं को महंगाई भत्ता (DA) प्रदान करना चाहिए. भारतीय मजदूर संघ (BMS) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में इमानदार एवं कर्मठ कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. प्रतिनिधिमंडल ने सेवा मामलों से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की.

DA बढ़ने की उम्मीद

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी (Good News) लेकर आ सकती है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नए साल के जनवरी महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA और DR में बढ़ोतरी की जा सकती है. गौरतलब है कि बीते वर्ष में कोरोना महामारी के कारण अप्रैल, 2020 में DA पर रोक लगा दी गई थी. केंद्र सरकार जल्द ही DA में 4 प्रतिशत तक का इजाफा कर सकती है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत DA मिल रहा है, जल्द ही यह बढ़कर 21 प्रतिशत हो सकता है.

इसा भी पढ़ें- Gorakhpur Humsafar Express से फ्लैक्सी फेयर हटा, यात्रियों को बड़ी राहत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़