7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने DA में बढ़ोतरी का किया ऐलान

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 07:14 PM IST
  • यूपी में बढ़ाया गया महंगाई भत्ता
  • अब 34 प्रतिशत मिलेगा डीए
7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने DA में बढ़ोतरी का किया ऐलान

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. 

योगी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता
दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है. राज्य की योगी सरकार ने जनवरी 2022 से डीए और डीआर में बढ़ोतरी की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त विभाग ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ी दर से डीए और डीआर के भुगतान की मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को वित्त मंत्री के जरिए फाइल भेजी थी. इस पर मंजूरी दी गई है.

 

अगस्त 2022 से मिलेगा बढ़ा हुआ DA
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी सरकार के फैसले के बाद राज्य के कर्मचारियों को अगस्त 2022 से 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान होगा. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार को डीए और डीआर बढ़ाने से हर महीने 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वहन करना पड़ेगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिल रहा 34% डीए
बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की थी. केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है. 

जानिए क्यों दिया जाता है महंगाई भत्ता
आपको बता दें कि साल में दो बार महंगाई भत्ता रिवाइज होता है. AICPI आंकड़ों के हिसाब से सरकार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते को रिवाइज करती है. कर्मचारियों के रहन सहन के स्तर को बेहतर बनाए रखने के लिए महंगाई भत्ता दिया जाता है.

यह भी पढ़िएः राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयरलाइन के टिकटों की बिक्री शुरू, जानें कब से शुरू होंगी उड़ानें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़