Aadhaar: सिर्फ 11 दिन के लिए मिल रही ये सुविधा, तुरंत उठा लें फायदा वरना...

Aadhaar Card Updation fore free: 10 साल से ज्यादा पुराने आधार कार्ड को पहचान और पते के दस्तावेज के साथ फिर से मान्य करने की जरूरत है. फ्री अपडेट 14 सितंबर को खत्म हो जाएगा, जिसके बाद ₹50 का शुल्क लगेगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 3, 2024, 06:46 PM IST
  • myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर अपडेट करें
  • डिटेल्स को अपलोड ऐसे करें
Aadhaar: सिर्फ 11 दिन के लिए मिल रही ये सुविधा, तुरंत उठा लें फायदा वरना...

Aadhaar Card Update: जिन आधार कार्ड को जारी किए हुए 10 साल से ज्यादा का समय हो गया है और उन्हें कभी अपडेट नहीं किया गया तो उन्हें फिर से अपडेट करने के लिए पहचान और पते के सबूत के दस्तावेज जमा करने होंगे. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फ्री आधार विवरण अपडेट के लिए 14 सितंबर की अंतिम तिथि तय की है. समय सीमा समाप्त होने के बाद, UIDAI किसी भी अपडेट के लिए ₹50 का शुल्क लेगा.

आधार प्रमाणीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत जनसांख्यिकीय जानकारी या बायोमेट्रिक जानकारी के साथ आधार संख्या को सत्यापन के लिए UIDAI के केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी (CIDR) में जमा किया जाता है. UIDAI अपने पास उपलब्ध जानकारी के आधार पर जमा किए गए विवरणों की सत्यता की पुष्टि करता है.

आधार को ऑनलाइन अपडेट कैसे करें
स्टेप 1: myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं और अपने आधार नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP का उपयोग करके लॉग इन करें.

स्टेप 2: अपनी प्रोफाइल में प्रदर्शित पहचान और पते की जानकारी चेक करें.

स्टेप 3: यदि जानकारी सही हैं, तो 'I verify that the above details are correct' टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अब आप ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान और पता दस्तावेज चुनें जिन्हें आप जमा करना चाहते हैं.

स्टेप 5: चयनित दस्तावेज अपलोड करते समय यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक फाइल का आकार 2 MB से कम हो और वह JPEG, PNG, या PDF प्रारूप में हो.

स्टेप 6: अपनी आधार जानकारी को अपडेट करने के लिए दोबारा चेक करें और फिर सबमिट करें.

ये भी पढ़ें: 'राक्षस' पति ने 10 साल तक 72 लोगों से कराया अपनी पत्नी का रेप, ड्रग्स देकर दरिंदगी को देता था अंजाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़