LPG के दामों में फिर आया उछाल, तीन महीनों में तीसरी बार बढ़े दाम

बजट 2021 पेश करते हुए भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीजल और पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी. अब गैस कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2021, 03:54 PM IST
  • 25 रुपये बढ़े प्रति सिलेंडर के दाम
  • कमर्शियल सिलेंडर पर 6 रुपये घटे
LPG के दामों में फिर आया उछाल, तीन महीनों में तीसरी बार बढ़े दाम

नई दिल्ली: बजट 2021 पेश करते हुए भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीजल और पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी. अब गैस कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. बीते तीन महीनों में यह तीसरा मौका है, जब बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है. 

कितना बढ़ा दाम
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी की है. बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा हुआ है. दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 3 फरवरी, 2021 तक 694 रुपये थी, अब इस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 719 रुपये तक पहुंच गई है. 


गौरतलब है कि हर माह की पहली तारीख को LPG की कीमतों में बदलाव होता है. 1 फरवरी, 2021 को बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढे थे. हालांकि 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 191 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई थी. 

यह भी पढ़िए: UP Board Exam date: UPMSP जल्द कर सकता है बोर्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान

तीन महीने में तीसरी बार बढ़े दाम
बीते तीन महीनों के भीतर एलपीजी के दामों में तीन बार बढ़ोत्तरी हुई है. नवंबर माह में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का दिल्ली में दाम 594 रुपये था. 1 दिसंबर,2020 को इसकी कीमत में 50 रुपये का इजाफा हुआ और सिलेंडर के दाम 644 रुपये तक पहुंच गए. इसके बाद 15 दिसंबर, 2020 को बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में फिर से 50 रुपये का इजाफा हुआ. जिसके बाद बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये हो गई थी.

अब 4 फरवरी, 2021 को बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा हुआ है और एक सिलेंडर की कीमत अब 719 रुपये तक पहुंच गई है. 

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटे
1 फरवरी,202 को कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 190 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. 4 फरवरी, 2021 को कमर्शियल सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली है. कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 6 रूपये की गिरावट आई है. अब दिल्ली में एक कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,533 रुपये है.

 यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: 'समाधान दिवस' पर नहीं निकल सका समाधान, तो अपनाएं ये विकल्प

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़