Aadhaar Update: UIDAI ने जारी किया नया फीचर, बिना इंटरनेट के मिलेंगी ये सुविधाएं

Aadhaar Update: UIDAI ने हाल में आधार कार्ड धारकों के लिए नया फीचर लांच किया है. इस फीचर के माध्यम से आप कई जरुरु सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2021, 05:33 PM IST
  • अब SMS के जरिए मिलेगी जानकारी
  • आधार कार्ड धारकों को मिलेंगी ये सुविधाएं
Aadhaar Update: UIDAI ने जारी किया नया फीचर, बिना इंटरनेट के मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली: UIDAI ने सभी आधार कार्ड धारकों के लिए एक बेहतरीन फीचर लांच किया है. इस फीचर से आधार कार्ड धारकों को आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान मिलेगा. 

आधार कार्ड किसी भी भारतीय के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप कई सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं. 

आधार से जुड़ी सारी जानकारी अब आप अपने मोबाइल फोन पर पा सकते हैं. इसके लिए अब आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं है. 

अब SMS के जरिए मिलेगी जानकारी

देश में एक बड़ी जनसंख्या के पास स्मार्टफोन नहीं है. ऐसे लोगों के लिए UIDAI ने SMS के जरिए आधार से जुड़ी सारी जानकारी देने की सुविधा शुरू की है. 

इसलिए अगर आपके फोन में इन्टरनेट की सुविधा नहीं है, तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. अब आप बिना इंटरनेट के भी आधार से जुड़ी सारी जानकारी SMS के जरिए हासिल कर सकते हैं. 

आधार कार्ड धारकों को मिलेंगी ये सुविधाएं

आप UIDAI की SMS सुविधा का लाभ उठाकर आधार से जुड़ी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. आप SMS सुविधा के जरिए व्र्चुअल आईडी (VID) का जेनरेशन या रिट्रीवल, अपने आधार को लॉक या अनलॉक करने, बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग जैसी कई जरुरी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

इसके लिए आपको बस UIDAI के हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक SMS भेजना होगा. इसके बाद आप आधार से जुड़ी सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

SMS के जरिए ऐसे जेनरेट करें वर्चुअल आईडी

UIDAI की SMS सुविधा के जरिए वर्चुअल आईडी जेनरेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर GVID (SPACE) और आपके आधार नंबर के अंतिम 4 डिजिट सबमिट करने होंगे. इसके बाद यह SMS आपको 1947 पर भेजना होगा. 

अपना वर्चुअल आईडी प्राप्त करने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में जाकर RVID (SPACE) और अपने आधार नंबर के अंतिम चार डिजिट सबमिट करने होंगे. 

आप VID और अपने आधार नंबर के जरिए अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी भी पा सकते हैं. इसके लिए आपको GETOTP (स्पेस) और अपने आधार के अंतिम चार अंक सबमिट करने होंगे. 

वहीं VID के जरिए OTP प्राप्त करने के लिए GETOTP (स्पेस) और SMS में आपकी आधिकारिक वर्चुअल ID के अंतिम 6 अंक लिखकर 1947 पर SMS के जरिए भेजने होंगे. 

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा DA, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़