Delhi Weather: दिल्ली में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, यूपी-बिहार में लू से हो रही मौत, जानें कब होगी राहत की बारिश

Delhi Temperature: दिल्ली-NCR समेत राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में गर्मी ने तांडव मचाया हुआ है. भीषण का गर्मी का हाल इस कदर कहर बरपा रहा है कि बिहार और झारखंड में कई लोगों की मौत हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2024, 07:39 AM IST
Delhi Weather: दिल्ली में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, यूपी-बिहार में लू से हो रही मौत, जानें कब होगी राहत की बारिश

नई दिल्‍ली, Temperature in Delhi Today: दिल्ली-NCR समेत राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में गर्मी ने तांडव मचाया हुआ है. भीषण का गर्मी का हाल इस कदर कहर बरपा रहा है कि बिहार और झारखंड में कई लोगों की मौत हो गई है. वहीं भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ-साथ झारखंड, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया है.

देश के अलग-अलग राज्यों में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच चुका है. हर किसी व्यक्ति के मन में सिर्फ एक जी सवाल है कि आखिर इस प्रचंड गर्मी से कब राहत मिलेगी. वहीं IMD ने भारत के कुछ हिस्सों में शुष्क मौसम के साथ-साथ लू चलने की चेतावनी जारी की है. जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान और ओडिशा भी शामिल है. 

सालों का टूटा रिकॉर्ड​
गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली भीषण गर्मी से जूझ रही थी. कई इलाकों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया. वेदर को लेकर जानकारी देने वाली वेबसाईट स्काईमेट के मुताबिक राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति हो सकती है.

जानें कब होगी बारिश
वेदर को लेकर जानकारी देने वाले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही दिल्ली वासियों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण  अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बहने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवा के कारण दिल्ली एनसीआर अरु आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है. इसके बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं IMD ने आज के लिए लू चेलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. 

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज 
अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, मेघालय, असम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है. राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. 30 मई को पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति हो सकती है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़