Weight Loss Tips: बिना जिम जाए कुछ ही दिनों में कम होगा वजन, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Weight Loss Tips: आजकल के मॉडर्न लाइफस्टाइल में वजन कम किसी बड़ी चुनौती से कम नही है. वजन कम करने के लिए ऐसी डाइट का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर को पोषण भी मिले साथ ही वजन भी कम हो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 06:24 AM IST
  • इन फूड्स की मदद वजन करें कम
  • डाइट में शामिल करें ये हेल्दी स्‍नैक्‍स
Weight Loss Tips: बिना जिम जाए कुछ ही दिनों में कम होगा वजन, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

नई दिल्ली: Weight Loss Foods: मोटापा को बीमारियों का घर कहा जाता है. माना जाता है कि मोटापा बढ़ने से डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए वजन कम करने की सलाह दी जाती हैं. आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में  वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है. वजन कम करने के लिए लोग अपनी डाइट को कम कर देते हैं. खाना कम खाने से वजन तो जरूर  कम हो जाता है लेकिन आगे चलकर स्वास्थ्य समस्याएं होने का डर बना रहता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए हेल्दी और सही विकल्प का चुनना बहुत जरूरी होता है. अपनी डाइट को कम नहीं बल्कि उन चीजों का सेवन करें जिससे आपका पेट भरा  भी रहें और वजन भी कम हो, आपको यह पढ़कर हैरान होगी भला भरे पेट रहने के बाद वजन कैसे कम होगा. आइए इस लेख में जानते हैं आपके लिए बेस्ट डाइट जिसका सेवन कर आप कम समय में हेल्दी तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं. चलिए बिना किसी देर किए जानते हैं इन फूड्स के बारे में.

मखाना
वजन कम करने के साथ साथ शरीर को जरूर पोषण तत्व मिलना बहुत जरूरी हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मखाना को शामिल करें. यह एक ऐसा स्‍नैक्‍स है जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है.  सुबह के नाश्‍ते में मखाने का सेवन करने से वजन कम होता है. आप मखाने को रोस्ट करके भी खा सकते हैं.  मखाना में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन और ग्‍लुटेन-फ्री फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

अंकुरित दाल
हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए अंकुरित दाल बेहद फायदेमंद होती है. अंकुरित दाल में पोषक तत्व पाया जाता है. दाल में कैलोरी भी बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है.  स्‍पाउट्स मूंग दाल या फिर चना का सेवन करने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता है. साथ ही यह वजन भी कंट्रोल रखता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए अंकुरित दाल काफी लाभकारी होता है.

ओटमील और दालचीनी
भारतीय रसोई में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. इस लिस्ट में एक नाम दालचीनी का है. दालचीनी बेहद फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से वजन भी तेजी से कम होता है. ओटमील और दालचीनी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में वजन कम हो जाएगा. ओटमील और दालचीनी में प्रोटी और फाइबर पाया जाता है. 2 कप दूध में आधा कप ओटमील  में आधा छोटा चम्मच दालचीनी को मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आपका वजन कंट्रोल रहेगा.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: मोटापा कम करने के चक्कर में पड़े हैं तो जरूर पढ़ें ये रिसर्च, डायटीशियन के पास नहीं जाना पड़ेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़