Jio के बाद अब Airtel ने बताया- कंपनी कब से शुरू करने जा रही 5जी सेवाएं

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल एक महीने के भीतर 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है. कंपनी का इरादा इस साल दिसंबर तक देश के महत्वपूर्ण महानगरों में 5जी सेवाएं शुरू करने का है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 09:16 PM IST
  • 2023 के अंत तक सभी शहरों में सेवा शुरू करने की योजना
  • दिसंबर तक प्रमुख महानगरों में ये सेवाएं होंगी उपलब्धः विट्टल
Jio के बाद अब Airtel ने बताया- कंपनी कब से शुरू करने जा रही 5जी सेवाएं

नई दिल्लीः दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल एक महीने के भीतर 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है. कंपनी का इरादा इस साल दिसंबर तक देश के महत्वपूर्ण महानगरों में 5जी सेवाएं शुरू करने का है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

2023 के अंत तक सभी शहरों में सेवा शुरू करने की योजना
कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने ग्राहकों से एक संदेश में कहा, ‘‘हमारी योजना 2023 के अंत तक देश के सभी शहरी क्षेत्रों में 5जी सेवा शुरू करने की है.’’ विट्टल ने कहा कि एयरटेल का 5जी नेटवर्क 4जी की तुलना में 20 से 30 गुना तेज गति प्रदान करेगा. 

दिसंबर तक प्रमुख महानगरों में ये सेवाएं होंगी उपलब्धः विट्टल
विट्टल ने कहा कि हम एक महीने के अंदर अपनी 5जी सेवाओं को पेश करने की उम्मीद करते हैं. दिसंबर तक प्रमुख महानगरों में ये सेवाएं उपलब्ध होंगी. उसके बाद हम पूरे देश में इस सेवा को शुरू करने के लिए तेजी से विस्तार करेंगे. 

ग्राहकों को होगी 5जी फोन की जरूरत
उन्होंने कहा कि ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिये अपने शहर में 5जी की उपलब्धता के बारे में पता कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि एयरटेल 5जी सिम को अपने मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को 5जी मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी.

दिवाली तक 5जी सेवाएं शुरू करेगा जियो 
इससे पहले रिलायंस समूह की 45वीं एजीएम के बाद कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि रिलायंस जियो दीपावली तक देश में 5जी सर्विसेज को लॉन्च कर देगा. 

उन्होंने कहा कि सबसे पहले चार मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई कोलकाता और चेन्नई से 5जी सेवा की शुरुआत की जाएगी. इसके बाद 2023 के आखिर तक देश के हर कोने में 5जी सेवा उपलब्ध होगा.  

यह भी पढ़िएः iPhone 14 Launch: Apple आज लांच कर सकता है आईफोन 14, जानिए इसकी खासियत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़