Back Pain: कमर दर्द से उठना-बैठना हो गया मुश्किल तो अपनाएं ये आसान उपाय, जल्द दिखने लगेगा फर्क

Back Pain: कमर दर्द से आजकल न सिर्फ ज्यादा उम्र के लोग परेशान हैं, बल्कि कम आयु के लोग भी इससे जूझ रहे हैं. लंबे समय तक गलत तरीके से बैठने से कमर दर्द की शिकायत कई लोगों को हो रही है. अगर कमर दर्द पर समय पर ध्यान नहीं दिया तो यह बढ़ता जाता है और पीठ, गर्दन, पैरों तक पहुंच जाता है. ऐसे में कमर दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर को समय पर दिखाना चाहिए. कुछ तरीके हैं, जिनसे कमर दर्द से कुछ छुटकारा पाया जा सकता है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 11, 2023, 09:58 AM IST
  • कमर दर्द क्यों होता है
  • कमर दर्द से कैसे बचें
Back Pain: कमर दर्द से उठना-बैठना हो गया मुश्किल तो अपनाएं ये आसान उपाय, जल्द दिखने लगेगा फर्क

नई दिल्लीः Back Pain: कमर दर्द से आजकल न सिर्फ ज्यादा उम्र के लोग परेशान हैं, बल्कि कम आयु के लोग भी इससे जूझ रहे हैं. लंबे समय तक गलत तरीके से बैठने से कमर दर्द की शिकायत कई लोगों को हो रही है. अगर कमर दर्द पर समय पर ध्यान नहीं दिया तो यह बढ़ता जाता है और पीठ, गर्दन, पैरों तक पहुंच जाता है. ऐसे में कमर दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर को समय पर दिखाना चाहिए. कुछ तरीके हैं, जिनसे कमर दर्द से कुछ छुटकारा पाया जा सकता है.

कमर दर्द क्यों होता है 
तनाव, गैस, ज्यादा देर तक हाई हील पहनने, वजन बढ़ने, मोटापे, शरीर में कैल्शियम की कमी, निष्क्रिय जीवनशैली, डिस्क में गड़बड़ी, मांसपेशियों में तालमेल बिगड़ने, गंभीर बीमारियों के कारण कमर दर्द होता है.

कमर दर्द से कैसे बचें
नियमित रूप से व्यायाम करें. लेकिन, ध्यान दें कि कमर में खिंचाव या झटका न पड़े. एरोबिक एक्सरसाइज से कम मजबूत होगी. इसके अलावा चलना या तैराकी करना भी कमर दर्द के लिए अच्छा है. 

मांसपेशियों को मजबूत बनाने, स्वस्थ वजन रखने, ठीक से खड़े होने, धूम्रपान, शराब के सेवन से बचने से भी कमर दर्द में राहत मिलती है.

कमर दर्द का इलाज क्या है
कमर दर्द से बचाव के लिए हल्के गर्म पानी में नमक मिलाएं. फिर तौलियो को उसमें निचोकर कमर और पीठ की सिकाई करें. सिकाई करते समय कमर और पीठ पर कोई सूती कपड़ा रख लें. उसके ऊपर से सिकाई करें.

कमर दर्द से कैसे छुटकारा पाएं
अगर आप लंबे समय तक बैठक काम करते हैं तो अपने पोस्चर को ठीक रखें. इससे शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है. हर घंटे में करीब 10 मिनट का ब्रेक लें. इससे कमर में अकड़न नहीं होती है. इसके अलावा कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः H3N2 Virus Dos and Don’ts: देश में तेजी से फैल रहा है H3N2 खतरनाक वायरस, जानें इसके लक्षण और इलाज

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़