इन 8 बैंकों में है खाता तो हो जाइए सावधान, कर लें यह काम वरना नहीं जमा होंगे पैसे

अगर आपका बैंक अकाउंट इन 8 बैंकों में से किसी एक में हैं, तो आपके खाते में पैसे ट्रांसफर होने में आपको समस्या का सामना करना पड़ा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2021, 10:44 AM IST
  • जानिए क्या हुआ है इन 8 बैंकों में बड़ा बदलाव
  • जानिए किन बैंकों के ग्राहक होंगे प्रभावित
इन 8 बैंकों में है खाता तो हो जाइए सावधान, कर लें यह काम वरना नहीं जमा होंगे पैसे

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. हाल ही में, देश में कई बैंकों का विलय किया गया है. अगर आपका बैंक खाता इनमें से किसी भी बैंक में है, तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है.

जल्द ही इन बैंकों के बैंक ग्राहकों के लिए एक नया अपडेट होने वाला है. अगर आपने समय रहते इस बैंक अपडेट को नहीं अपनाया, तो आपके खाते में पैसे क्रेडिट होने में आपको समस्या का सामना करना पड़ेगा. 

क्या हुआ है बदलाव

हाल ही में, जिन 8 बैंकों का विलय हुआ है. उनके लिए नए आईएफएससी कोड (IFSC Code) जारी किए गए हैं. आपको इन नए आईएफएससी कोड (IFSC Code) की जानकारी प्राप्त करके अब इन्हीं का इस्तेमाल करना होगा. अन्यथा आपके खाते में पैसे क्रेडिट होने में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

1 जुलाई, 2021 के बाद आपके पुराने आईएफएससी कोड करना बंद कर देंगे, इसलिए आप उससे पहले अपने नए आईएफएससी कोड (IFSC Code) की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें. 

खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आईएफएससी कोड (IFSC Code) जरूरी होता है. उदहारण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति पुराने आईएफएससी कोड के साथ आपके खाते में पैसे ट्रांसफर करता है, तो 1 जुलाई के बाद वह आपके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकेगा. 

इसके लावा इन बैंक के ग्राहकों को बाई चेकबुक भी लेनी होगी, क्योंकि उनकी पुरानी चेकबुक पर पुराना आईएफएससी कोड (IFSC Code) प्रिंटेड है. जो कि 1 जुलाई के बाद मान्य नहीं होगा. 

यह भी पढ़िए:  Driving License खो जाने पर न हों परेशान, जानिए घर बैठे कैसे बनवाएं नया लाइसेंस

कैसे मिलेगा नया आईएफएससी कोड (IFSC Code)

आप कई तरीकों से नया आईएफएससी कोड (IFSC Code) हासिल कर सकते हैं. आप अपन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

इसके अलावा आप अपनी बैंक ब्रांच में जाकर भी अपना नया आईएफएससी कोड (IFSC Code) पता लगा सकते हैं. 

आप बैंक द्वारा दी जा रही SMS सुविधा के माध्यम से भी अपना नया आईएफएससी कोड (IFSC Code) पता लगा सकते हैं. 

इन बैंकों के ग्राहक होंगे प्रभावित

हाल ही में, देना बैंक, विजया बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI), सिंडिकेट बैंक, आंध्रा बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक का दूसरी बैंकों में विलय हो गया है. 

देना बैंक और विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में, इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में और सिंडिकेट बैंक का विलय कैनरा बैंक में हो गया है. 

इसलिए जिन बैंकों का विलय इन बैंकों में हुआ है. ग्राहकों को अपनी नई बैंक से अपने नए आईएफएससी कोड (IFSC Code) की जानकारी हासिल करनी होगी. अन्यथा उनके खाते में पैसे क्रेडिट नहीं हो पाएंगे. 

यह भी पढ़िए: देश के इन इलाकों में लगातार बारिश के आसार, दिल्ली को करना होगा मॉनसून का इंतजार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़