Bank Account: भूलकर भी ना करें ऐसी गलती! बंद हो जाएगा आपका अकाउंट, नहीं कर पाएंगे कोई भी लेनदेन

Bank Account: जिन खातों का उपयोग दो वर्ष से अधिक समय से नहीं किया गया है, उन्हें बैंकों द्वारा नोट किया जाएगा और अलग-अलग लेजर में डाल दिया जाएगा. ऐसे में अगर आपका कोई अकाउंट है तो उसमें जरूर कुछ लेन-देन करते रहें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2023, 11:42 AM IST
  • दो साल तक लेनदेन ना होने पर बंद होगा खाता
  • खाता निष्क्रिय होने पर होगा नुकसान
Bank Account: भूलकर भी ना करें ऐसी गलती! बंद हो जाएगा आपका अकाउंट, नहीं कर पाएंगे कोई भी लेनदेन

Bank Account: बैंकों में खाता होना जरूरी है. ना सिर्फ बैंक में पैसा सेफ रहता है बल्कि इसपर ब्याज भी मिलता है. साथ ही करोड़ों लोग ऐसे हैं, जिन्हें सरकारी योजना के तहत भी सीधा खातों में पैसे आते हैं. अब ऐसे में अगर खाता बंद हो जाए तो काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में आपको यह बात मालूम होनी चाहिए कि यदि किसी बचत या चालू खाते में दो साल से अधिक समय तक कोई लेनदेन नहीं हुआ है, तो खाता निष्क्रिय माना जाएगा. 

जिन खातों का उपयोग दो वर्ष से अधिक समय से नहीं किया गया है, उन्हें बैंकों द्वारा नोट किया जाएगा और अलग-अलग लेजर में डाल दिया जाएगा. ऐसे में अगर आपका कोई अकाउंट है तो उसमें जरूर कुछ लेन-देन करते रहें.

खाता निष्क्रिय हो जाए तो?
धोखाधड़ी को कम करने के लिए बैंक कुछ समय में उन खातों को बंद कर देते हैं, जिनमें कोई हलचल ना देखी जा रही हो. जब किसी खाते को निष्क्रिय के रूप में मान लिया जाता है, तो आप लॉग इन नहीं कर सकते, भुगतान नहीं कर सकते, पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते, विड्रॉल नहीं कर सकते, या यहां तक कि लॉग आउट भी नहीं कर सकते.

निष्क्रिय खाते पर ब्याज दर मिलेगी?
चाहे खाता सक्रिय हो या नहीं, बचत बैंक खातों पर ब्याज नियमित आधार पर जमा किया जाएगा। RBI के अनुसार, फिक्स्ड डिपॉजिट परिपक्व होने के बाद बैंक के पास लावारिस छोड़ी गई राशि और आय का भुगतान नहीं किए जाने पर बैंक ब्याज देगा. RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, निष्क्रिय खाते को एक्टिव करने के लिए बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लगाया जाता. ऐसे में अब बैंक की साइट पर जाकर या बैंक की ब्रांच में जाकर खाता दोबारा चालू करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Post Office Savings Account: बदल गए हैं आपके खाते पर ब्याज और विड्रॉल के नियम, चेक करें डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़