ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इस मौसमी चने का सेवन करें

इसका स्वाद हल्का सा मीठा होता है, इसलिए हरे छोले को आलू के साथ बनाया जाता है या फिर आप चावल के साथ मिलाकर इसे पुलाव के रूप में भी खा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2022, 08:50 AM IST
  • उबालकर नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं
  • फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स हो या मिनरल्स होते हैं प्रचूर
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इस मौसमी चने का सेवन करें

नई दिल्ली: बाजार में हरे चने आने का समय हो गया हैं. हरे चने सर्दियों के दिनों में खूब खाए जाते हैं क्योंकि ये ढेर सारे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. दिखने में ये काले चने की तरह ही होते हैं लेकिन इन्हें सर्दियों में ज्यादातर उगाया और सेवन  किया जाता है. दुनिया भर में हरा चना उगाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है.

यूं पकाकर खाएं
-इसका स्वाद हल्का सा मीठा होता है, इसलिए हरे छोले को आलू के साथ बनाया जाता है या फिर आप चावल के साथ मिलाकर इसे पुलाव के रूप में भी खा सकते हैं.
-आप इसे उबालकर नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं. बात करें इसके पोषक तत्वों की तो हरे छोले में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं फिर चाहे वो फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स हो या मिनरल्स.

हरे चने के फायदे-
अगर आप प्लांट बेस्ड या फिर वेगन डाइट को शुरू करना चाह रहे हैं तो हरे छोले को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए बेस्ट रहेगा. हरे चने सुपर-हेल्दी होते हैं और आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. हरे छोले आपको
-पाचन में सुधार
-ब्लड शुगर को कंट्रोल करने
-हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
-कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.
-शरीर को दिन के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड प्रदान करता है.
-हरे चने वजन प्रबंधन में भी मदद कर सकते हैं.
-इनमें फैट और सोडियम की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

यह भी पढ़िए:  Diabetes Remedy: बासी मुंह करें इन चीजों का सेवन, बहुत जल्द हो जाएगी शुगर कंट्रोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़