जानें किनका बनता है नीला आधार, क्या है इसे बनवाने का पूरा प्रॉसेस

UIDAI ने 5 साल तक के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया है. 5 साल से कम आयु के बच्चे के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स मान्य नहीं होती है. चूंकि 5 साल तक बच्चों की बायोमीट्रिक डिटेल्स बदलती रहती हैं, इसलिए UIDAI इन बच्चों की बायोमीट्रिक डिटेल्स को प्रूफ मानकर आधार कार्ड नहीं जारी करती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 08:39 AM IST
  • जानें किनका बनता है नीला आधार
  • क्या है इसे बनवाने का पूरा प्रॉसेस
जानें किनका बनता है नीला आधार, क्या है इसे बनवाने का पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. किसी भी तरह की सरकारी योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. बता दें कि आधार को संचालित करने वाली संस्था UIDAI बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जारी करती है जो कि नीले रंग का होता है. आइये जानते हैं नीले आधार कार्ड के बारे में. 

किसका बनता है नीला आधार कार्ड

UIDAI ने 5 साल तक के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया है. 5 साल से कम आयु के बच्चे के लिए बायोमैट्रिक डिटेल्स मान्य नहीं होती है. चूंकि 5 साल तक बच्चों की बायोमैट्रिक डिटेल्स बदलती रहती हैं, इसलिए UIDAI इन बच्चों की बायोमैट्रिक डिटेल्स को प्रूफ मानकर आधार कार्ड नहीं जारी करती है.

जानें कैसे बनेगा नीला आधार

UIDAI के बताए गए नियमों के मुताबिक, 5 साल से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के अभिवावक यानी माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड अवश्य बना होना चाहिए.नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड बच्चे के आधार से लिंक करना पड़ता है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र जाना होगा.

वहां जाकर बच्चे के अभिवावक को 'बाल आधार कार्ड' का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की एक कॉपी भी सबमिट करनी होगी. इसके साथ ही अभिवावक को अपने पते के प्रूफ के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट में से किसी एक की कॉपी भी फॉर्म के साथ सबमिट करनी होगी. ये प्रक्रिया पूरी होते ही आपके बच्चे का आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: हर महीने केवल 55 रुपये करें जमा, मिलेगी 3000 की पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़