LPG Subsidy: घरेलू गैस सिलेंडर पर मिल रही बंपर सब्सिडी, इस तरह चेक करें अपना स्टेटस

LPG Subsidy: घरेलू गैस सिलेंडर का वजन कम हो सकता है. मोदी सरकार एलपीजी सिलेंडर का वजन कम करने की योजना बना रही है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 10, 2021, 03:17 PM IST
  • जानिए घरेलू गैस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिल रही
  • ये है एलपीजी सब्सिडी ऑनलाइन चेक करने का प्रोसेस
LPG Subsidy: घरेलू गैस सिलेंडर पर मिल रही बंपर सब्सिडी, इस तरह चेक करें अपना स्टेटस

नई दिल्लीः LPG Subsidy: सरकार की ओर से ग्राहकों के खाते में सब्सिडी के पैसे भेज दिए गए हैं. घरेलू गैस सिलेंडर खरीदने वालों के खाते में सब्सिडी के पैसे आ रहे हैं. एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये तक प्रति सिलेंडर सब्सिडी के तौर पर दिया जा रहा है. अगर आपके खाते में अभी तक सब्सिडी के पैसे नहीं आए हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.

दरअसल, एक एलपीजी सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये सब्सिडी दी जा रही है, लेकिन लोगों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है. ऐसे में लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर उन्हें कितनी बार की सब्सिडी मिल रही है. 

कुछ लोगों को 79.26 रुपये की सब्सिडी मिल रही है तो कुछ लोगों के खाते में 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी आ रही है. आपके खाते में कितनी सब्सिडी आई है या आई है या नहीं, इसे आप चेक कर सकते हैं.

सब्सिडी नहीं आने की सबसे पड़ी वजह आधार-एलपीजी लिंक न होना रहता है. जिन लोगों की वार्षिक आय 10 लाख रुपये से ज्यादा है उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाता है. 

हल्का हो सकता है सिलेंडर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घरेलू गैस सिलेंडर का वजन कम हो सकता है. आपको बता दें कि मोदी सरकार एलपीजी सिलेंडर का वजन कम करने की योजना बना रही है. 

घरेलू गैस सिलेंडर का वजन 14.2 किलो है. इसे उठाने में महिलाओं को परेशानी होती है. ऐसे में सरकार सिलेंडर का वजन कम करने की योजना पर विचार कर रही है.

इस तरह चेक कर सकते हैं सब्सिडी
सबसे पहले आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर जाएं. यहां पर आपको Subsidy Status और Proceed पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आप Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर Subsidy Not Received ऑप्शन पर क्लिक करें. 

इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID दर्ज करें. इसे वेरिफाई करना होगा और सब्मिट पर क्लिक कर दें. आपको सब्सिडी के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी.

यह भी पढ़िएः Holiday Calendar 2022: अगले साल मिलेंगे बंपर हॉलिडे, वीकेंड पर मिलेंगी 12 छुट्टियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़