क्या पीरियड्स के दौरान महिलाएं कर सकती हैं प्रेग्नेंसी कंसीव, जानें डॉक्टर की राय

  पीरियड्स एक नॉर्मल प्रोसेस होता है. वहीं कई महिलाओं और लोगों को लगता है कि पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी कंसीव नहीं होता है. डॉक्टर रुचि श्रीवास्तव से जानते हैं. क्या महिलाएं पीरियड के दौरान ही प्रेग्नेंट होती हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2024, 02:51 AM IST
  • पीरियड्स में प्रेग्नेंट होने के कितने चांस होते हैं?
  • क्या महिलाएं पीरियड के दौरान ही प्रेग्नेंट होती हैं?
क्या पीरियड्स के दौरान महिलाएं कर सकती हैं प्रेग्नेंसी कंसीव, जानें डॉक्टर की राय

नई दिल्ली woman get pregnant during menstruation: प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का खास पल होता है, लेकिन कई बार अनचाही प्रेग्नेंसी से महिलाओं को काफी दिकक्तों का सामना करना पड़ता है. अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कपल प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोगों को लगता है कि पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी कंसीव नहीं होती है. ऐसे में कपल पीरियड्स को प्रोटेक्शन मानते हैं. आइए डॉक्टर से जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है.

पीरियड्स में प्रेग्नेंसी कंसीव

कई महिलाओं के जेहन में सवाल आता है कि क्या पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी कंसीव करना संभव है या नहीं. शारदा हॉस्पिटल की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ रुचि श्रीवास्तव के अनुसार ज्यादातर ओव्यूलेशन पीरियड्स साइकिल के मध्य में होता है. पीरियड्स के दौरान अंडा फैलोपियन ट्यूब में जाता है, जहां पर वह 24 घंटे तक जिंदा रहता है. ऐसे में अगर इस बीच शुक्राणु अंडे से मिल जाता है तो प्रेग्नेंसी कंसीव हो सकती है.

क्या पीरियड्स के दौरान गर्भवती होना है असंभव

गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर रुचि श्रीवास्तव के अनुसार पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी कंसीव की संभावना बेहद कम होती है, लेकिन यह असंभव नहीं होती है. पीरियड्स के दौरान महिलाएं प्रेग्नेंसी कंसीव कर सकती हैं.

जल्दी ओव्यूलेशन

कुछ महिलाओं को केवल 2 से 3 दिनों के लिए पीरियड्स होते हैं ऐसे में उन महिलाओं का ओव्यूलेशन जल्दी हो सकता है. पीरियड्स खत्म होने के कुछ ही दिनों भी गर्भधारण हो सकात है.

पीरियड्स का करें ट्रैक

पीरियड्स आमतौर पर सही समय पर होते हैं तो आप अपने ओव्यूलेशन च्रक का पता लगा सकती हैं. ऐसे में आप गर्भधारण के समय सावधानी बरत के अनचाही प्रेग्नेंसी से बच सकती हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: जानें क्यों होती है हाथ-पैरों में झुनझुनी? बंद नसों में जान फूंक देंगे ये फूड्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़