जानें क्यों होती है हाथ-पैरों में झुनझुनी? बंद नसों में जान फूंक देंगे ये फूड्स

vitamin b12 or vitamin e deficiency: आजकल अधिकतर लोग हाथ-पैरों में झुनझुनी की समस्या से परेशान हैं. हाथ पैरों में झुनझुनी होना कमजोर नसों की बड़ी निशानी होती है. आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी से हाथ पैरों में झुनझुनी होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2024, 05:50 PM IST
    जानें आखिर क्यों होती है हाथ-पैरों में झुनझुनी
    किस विटामिन की कमी से खराब होती है नसें
 जानें क्यों होती है हाथ-पैरों में झुनझुनी? बंद नसों में जान फूंक देंगे ये फूड्स

नई दिल्ली: नसों की कमजोरी को अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन नसों पर ही शरीर का पूरा सर्कुलेशन सिस्टम टिका हुआ है. नसों के द्वारा ही शरीर के हर हिस्से तक खून पहुंचता है. इसके अलावा नसों के द्वारा ही शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की सप्लाई होती है. आजकल कई लोग हाथ-पैरों में झुनझनी की समस्या से परेशान हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. शारदा हॉस्पिटल के जनरल मेडिसिन प्रोफेसर डॉ अनुराग प्रसाद से जानते हैं हाथ-पैरों में झुनझुनी क्यों होती है. 

2 विटामिन की कमी 

कई लोगों के हाथ और पैरों में झुनझुनी होती है. हाथ पैरों में झुनझुनी होना कमजोर नसों की बड़ी निशानी होती है. डॉक्टर के अनुसार नसों में झुनझनी होने के पीछे 2 विटामिन की कमी हो सकती है. शारदा हॉस्पिटल के जनरल मेडिसिन प्रोफेसर डॉ अनुराग प्रसाद के अनुसार विटामिन बी 12 और विटामिन ई की कमी की वजह से नसें कमजोर होती 

नसों में दर्द 

नसों में दर्द या नसें सूख रही है तो आपको इसको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. क्योंकि नसों की कमजोरी की वजह से हाथ-पैर में दर्द बढ़ता है वहीं शरीर की ताकत भी कम होने लगती है. 

हेल्दी फूड्स 

नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए खान-पान में बदलाव करें. जंक फूड्स का कम से कम सेवन करें. विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन बी 12 की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा सोया प्रोडक्ट का भी सेवन कर सकते हैं. विटामिन ई के लिए आप सीड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 
 

इसे भी पढ़ें: बिना दवाई-बिना थेरेपी हार्मोनल इंबैलेंस तुरंत होगा ठीक! बस खा लें ये 4 चीज 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 
 

ट्रेंडिंग न्यूज़