थोड़ी देर में जारी होने वाले हैं CBSE 10वीं के नतीजे, इस तरह से चेक कर पाएंगे रिजल्ट

CBSE 10th result 2022 : सीबीएसई को 10वीं कक्षाओं के लिए फाइनल रिजल्ट जारी करना है. आज किसी भी वक्त 10वीं का रिजल्ट घोषित हो सकता है. बता दें कि सीबीएसई 10वीं और का परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in और results.gov.in पर उपलब्ध होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 01:53 PM IST
  • आज किसी भी वक्त जारी हो सकते हैं CBSE 10वीं के नतीजे
  • इन आसान प्रॉसेस से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट
थोड़ी देर में जारी होने वाले हैं CBSE 10वीं के नतीजे, इस तरह से चेक कर पाएंगे रिजल्ट

नई दिल्ली. CBSE 10th result 2022 : सीबीएससई बोर्ड से 10वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. दरअसल आज किसी भी वक्त सीबीएसई बोर्ड के 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. सीबीएसई को 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए फाइनल रिजल्ट जारी करना है. 10वीं बोर्ड के बाद अगले सप्ताह सीबीएसई 12वीं कक्षा के बोर्ड नतीजे घोषित किए जाएंगे. बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in और results.gov.in पर उपलब्ध होगा.

आज जारी होंगे CBSE 10वीं के रिजल्ट

सीबीएसई को 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए फाइनल रिजल्ट जारी करना है. 10वीं बोर्ड के बाद अगले सप्ताह सीबीएसई 12वीं कक्षा के बोर्ड नतीजे घोषित किए जाएंगे. बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in और results.gov.in पर उपलब्ध होगा.

दो चरणों में हुई थीं बोर्ड परीक्षाएं

सीबीएसई की तरफ से इस वर्ष बोर्ड की परीक्षाएं दो अलग-अलग चरणों में ली गई हैं. पहला चरण पिछले वर्ष नवंबर-दिसंबर के दौरान आयोजित किया गया था. शेष 50 प्रतिशत सिलेबस के लिए देशभर में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं का दूसरा चरण इस वर्ष 26 अप्रैल से शुरू हुआ था. 

दूसरे चरण के लिए सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई और 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड की यह परीक्षाएं 15 जून तक थी. अब सीबीएसई इन दोनों चरणों की परीक्षाओं का संयुक्त रिजल्ट जारी करने जा रहा है.

ऐसे चेक करें सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 

CBSE की दो वेबसाइट हैं, cbse.gov.in या cbresults.nic. परीक्षार्थी इन दोनों वेबसाइटों पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट के होम पेज पर CBSE 10th Result term 2 2022 दिखाई देगा. 

जब रिजल्ट आ जाएगा तभी ये लिंक एक्टिव होगा. वेबसाइट पर रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर लॉगइन करना होगा. साथ ही परीक्षार्थी अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान के लाभार्थी आज ही करा लें यह जरूरी काम, वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़