CBSE 12th Exam: जानिए क्या होगा पासिंग क्राइटेरिया, प्राप्त अंकों से संतुष्ट न होने पर छात्रों के पास क्या होंगे विकल्प?

सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है, लेकिन इससे जुड़े कई ऐसे सवाल हैं, जो छात्रों के मन में उठ रहे हैं. आइए हम आपको उन्हीं सवालों के जवाबों की ओर ले चलते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2021, 12:55 PM IST
  • जानिए किस आधार पर पास किए जाएंगे छात्र
  • अगर छात्र बोर्ड परीक्षा देना चाहे तो क्या होंगे विकल्प
CBSE 12th Exam: जानिए क्या होगा पासिंग क्राइटेरिया, प्राप्त अंकों से संतुष्ट न होने पर छात्रों के पास क्या होंगे विकल्प?

नई दिल्ली: सीबीएसई के 12वीं कक्षा के छात्रों को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है. 

परीक्षा रद्द हो जाने के बाद अब छात्रों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि उन्हें किस आधार पर अंक आवंटित किए जाएंगे. इस तरह के सभी प्रश्नों का जवाब हम आपको देने जा रहे हैं. 

किस आधार पर पास होंगे छात्र 

कोरोना महामारी के कारण 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया गया है. 

अभी तक सीबीएसई ने किसी फाइनल क्राइटेरिया की घोषणा नहीं की है, जिसके आधार पर छात्रों को पास किया जाएगा, ऐसा भी संभव है कि छात्रों को 11वीं और 12वीं  कक्षा में हुए इंटरनल अस्सेस्मेंट के आधार पर बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण किया जाए.

क्या होगा पासिंग क्राइटेरिया

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 10 वीं कक्षा के छात्रों को पास करने के लिए इस्तेमाल किए गए क्राइटेरिया का यहां भी उपयोग किया जा सकता है. 

जिसके तहत 20 अंक इंटरनल अस्सेस्मेंट के होंगे तथा 8० अंक पूरे साल के दौरान हुए क्लास टेस्ट के होंगे. 

यह भी पढ़िए: EPFO Update: PF खाताधारकों को जारी हुए 18 हजार करोड़ रुपये एडवांस, जानिए कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

अगर छात्र परीक्षा देना चाहे तो

अगर कोई छात्र 12वीं कक्षा में बिना परीक्षा के प्राप्त हुए अंकों से खुश नहीं है, तो वह परीक्षा देने के विकल्प का चुनाव भी कर सकता है. 

देश में जब हालात ठीक हो जाएंगे, तब ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा का आयोजन  किया जाएगा. 

अगर छात्र प्राप्त अंकों से संतुष्ट न हो तो

अगर छात्र 12वीं की बोर्ड परीक्षा में स्वत: प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो वह सीबीएसई से इसमें सुधार के लिए अपील कर सकता है. सबसे जल्द ही यह घोषणा करेगी कि ऐसे छात्रों के लिए क्या विकल्प उपलब्ध होंगे. हालांकि छात्रों के पास परीक्षा देने का विकल्प उपलब्ध रहेगा. 

यह भी पढ़िए: Driving Licence: अब घर बैठे कराएं ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 
 

ट्रेंडिंग न्यूज़