CBSE Date Sheet 2022: नवंबर में होंगी 10वीं व 12वीं टर्म-1 बोर्ड परीक्षाएं, जल्द आएगी डेटशीट

CBSE Date Sheet 2022: पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं 8 सप्ताह के लंबे शेड्यूल में ली जा सकती हैं. ये परीक्षाएं नवंबर में शुरू होंगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2021, 04:28 PM IST
  • छात्रों की सुविधा को देखते हुए जारी होगा परीक्षा कार्यक्रम
  • 10वीं में 20 अंक और 12वीं में 30 अंक का इंटरनल असेसमेंट
CBSE Date Sheet 2022: नवंबर में होंगी 10वीं व 12वीं टर्म-1 बोर्ड परीक्षाएं, जल्द आएगी डेटशीट

नई दिल्ली: CBSE Date Sheet 2022: सेंटर बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के प्रथम चरण की परीक्षाएं अगले महीने से शुरू होने जा रही हैं. इस साल होने वाली सीबीएसई 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न अगले साल होने वाली दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा से अलग होगा. सीबीएसई फिलहाल प्रथम चरण की परीक्षाओं की डेटशीट तैयार कर रहा है, जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा. 

नवंबर में शुरू होंगी परीक्षाएं
छात्रों की सुविधा को देखते हुए सीबीएसई प्रथम चरण की परीक्षाओं के लिए देशभर के छात्रों के लिए एक लचीला कार्यक्रम लेकर आएगा. पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं 8 सप्ताह के लंबे शेड्यूल में ली जा सकती हैं. ये परीक्षाएं नवंबर में शुरू होंगी. जल्द ही सीबीएसई बोर्ड प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट भी घोषित करने जा रहा है.

2 भागों में लिया जाएगा आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल 
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक, सीबीएसई इस बार दो चरणों में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है. दो चरणों में बोर्ड परीक्षा के साथ ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा. बोर्ड ने इसके लिए मार्किंग स्कीम और शेड्यूल जारी कर दिया है.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में होगा 90 हजार का इजाफा

सीबीएसई के मुताबिक, 10वीं का 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है. 12वीं के लिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है.

छात्रों का डेटा किया तैयार
देशभर के सीबीएसई स्कूलों ने अगले महीने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्रों का डेटा यानी लिस्ट आफ केंडिडेटस (एलओसी) तैयार कर ली है. देशभर के ऐसे सभी स्कूल जो सीबीएसई से एफिलिएटिड हैं, उन्हें अपने छात्रों की आधिकारिक एलओसी सीबीएसई के संबंधित पोर्टल पर अपलोड कर दी है.

गौरतलब है कि देशभर के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में सीबीएसई के छात्रों को काफी अच्छी संख्या में दाखिला मिलता रहा है. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि 7 अक्टूबर 2021 के अंत तक 31,172 सीबीएसई के उम्मीदवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिला मिल चुका है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़