Senior Citizens FD Rate: इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 8.05% का गारंटीड रिटर्न, लोन की भी सुविधा

Cent Garima Term Deposit Scheme: भारतीयों का एक बड़ा वर्ग फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाओं को पसंद करता है जो निश्चित आय और गारंटीड रिटर्न प्रदान करती हैं. इसी श्रृंखला में, सेंट गरिमा टर्म डिपॉजिट स्कीम (Cent Garima Term Deposit Scheme) एक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना है, जिसे सेंट्रल बैंक द्वारा पेश किया गया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 4, 2024, 01:24 PM IST
  • न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 10,00,00,000 रुपये कर सकते हैं जमा
  • स्कीम पर आपको लोन की भी मिलती है सुविधा
Senior Citizens FD Rate: इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 8.05% का गारंटीड रिटर्न, लोन की भी सुविधा

Cent Garima Term Deposit Scheme: यदि आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना में निवेश करना पसंद करते हैं, तो सेंट्रल बैंक के पास आपके लिए एक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट योजना है. इसमें आपको सिर्फ 777 दिनों तक रकम जमा करनी होगी और फिर आपको 7.55 फीसदी का गारंटीड रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा. इस टर्म डिपॉजिट स्कीम का नाम सेंट गरिमा टर्म डिपॉजिट स्कीम (Cent Garima Term Deposit Scheme) है. आइए आपको बताते हैं इस योजना से जुड़ी खास बातें.

सेंट गरिमा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इस योजना का लाभ NRI भी उठा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि जमा के लिए 777 दिन की अवधि न तो कम हो सकती है और न ही आगे बढ़ सकती है. इस योजना का मुख्य आकर्षण 7.55 फीसदी की दर से मिलने वाला ब्याज है. यह ब्याज कई बैंकों की एफडी पर मिलने वाले ब्याज से काफी बेहतर है.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर सुविधा
सेंट गरिमा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर वरिष्ठ नागरिकों को कई अन्य फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं की तरह 0.50 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ भी मिलता है. ऐसे में उन्हें इस योजना में 8 फीसदी से अधिक की ब्याज मिलेगी.

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 10,00,00,000 रुपये जमा कर सकते हैं. अगर आप मैच्योरिटी से पहले रकम निकालते हैं तो आपको 1 फीसदी जुर्माना देना होगा.

लोन की भी सुविधा
सेंट्रल बैंक की इस (सेंट गरिमा फिक्स्ड डिपॉजिट) स्कीम पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. आप अपनी जमा राशि का 90 फीसदी तक लोन के रूप में ले सकते हैं. ऋण राशि पर ब्याज दर लागू फ्लोटिंग ब्याज दरों से 1.00 प्रतिशत अधिक होगी.

MIDR, QIDR, FDR के मामलों में, ब्याज राशि ऋण खाते में जमा की जाएगी. अगर आपने जमा रकम पर लोन लिया है तो आपको समय से पहले निकासी की सुविधा नहीं मिलेगी. योजना में आपको नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है.

लाभ कैसे उठाएं? ( Cent Garima Term Deposit Scheme)
-अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन/नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से इसे खरीद सकते हैं.

-आप बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन भी खाता खुलवा सकते हैं.

-खाता खुलवाने के दौरान लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे.

-इसके अलावा, योजना से जुड़े मौजूदा नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ लें, जिससे आगे कोई समस्या ना हो.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़