Navratri Black Grapes Benefits: काले अंगूर के सेवन से मिलते हैं ये अनोखे फायदे

Navratri Black Grapes Vs Green Grapes: काले अंगूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. काला अंगूर विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का बड़ा स्रोत हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. यह कई बीमारियों से हमारा बचाव भी करता है. इस खबर में हम आपको काले अंगूर के कई लाभों के बारे में परिचित कराने वाले हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 24, 2023, 05:04 PM IST
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं काले अंगूर
  • बूस्ट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में
Navratri Black Grapes Benefits: काले अंगूर के सेवन से मिलते हैं ये अनोखे फायदे

नई दिल्लीः Navratri 2023 Black Grapes Vs Green Grapes: काले अंगूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और विभिन्न प्रकार की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको काले अंगूर के कई लाभों के बारे में बताने वाले हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं काले अंगूर
काले अंगूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट एक तरह के अणु होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों के रूप में जाने वाले हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. काले अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को पॉलीफेनोल्स कहा जाता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं. 

हृदय रोग में मिलता है लाभ
काले अंगूर का दूसरा सबसे बड़ा फायदा हृदय रोग से ग्रसित लोगों को होता है. काले अंगूर फ्लेवोनोइड्स नामक यौगिकों में उच्च होते हैं, जो सूजन को कम करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. काले अंगूर को एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी दिखाया गया है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, काले अंगूर में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट हृदय को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में
इसके अलावा काले अंगूर हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं. वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है. विटामिन सी पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण में सुधार करने में भी मदद करता है, जो स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने और एनीमिया को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, काले अंगूर में विटामिन ए होता है, जो स्वस्थ त्वचा, आंखों और हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है.

ब्रेन फंक्शन को बनाता है बेहतर
काले अंगूर ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं. वे एक प्रकार के पॉलीफेनोल में उच्च होते हैं जिन्हें रेस्वेराट्रोल कहा जाता है. इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण पाए गए हैं. रेस्वेराट्रोल मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकता है, जिससे अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग हो सकते हैं. इसके अलावा, काले अंगूर फ्लेवोनॉयड्स में उच्च होते हैं, जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं.

वजन घटाने में होता है सहायक
वजन कम करने वाले आहार में काले अंगूर भी एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं. वे कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जो आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए क्रेविंग को रोकने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा, काले अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो वजन बढ़ाने और मोटापे में योगदान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः यूपी के 9 लाख किसानों को सरकार का तोहफा, 462 करोड़ की राशि जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़