Corona Vaccine: 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए आज शाम चार बजे से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी साझा की है कि देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन बुधवार को शाम 4 बजे से शुरू होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2021, 04:48 PM IST
  • देश में 1 मई से शुरू होगा वैक्सीनेशन का तीसरा चरण
  • कोविन और आरोग्य सेतु App के जरिए करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
Corona Vaccine: 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए आज शाम चार बजे से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली:  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए बुधवार को शाम चार बजे से कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं. सरकार एक मई से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने के लिए तैयार है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट से यह जानकारी साझा की है कि 'कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए नये, योग्य श्रेणी के लोग आज शाम चार बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण करा सकते हैं.'

अधिकारियों ने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों के लिए कोविड-19 टीका लगवाने का समय लेना अनिवार्य होगा क्योंकि शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक आयु के लोग अब भी मौके पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं.

यह भी पढ़िए: CoWIN: आज से शुरू होगा 18 साल से अधिक के लोगों का रजिस्ट्रेशन, जाने पूरी प्रक्रिया

कोविन पोर्टल पर ही दिखेंगी वैक्सीन की कीमतें

भारत में कोरोना वायरस के मामले बेतहाशा बढ़ने पर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी एक मई से टीका लगाने का फैसला लिया गया है.

एक अधिकारी ने कहा, 'सभी के लिए टीकाकरण शुरू होने के बाद मांग बढ़ने की उम्मीद है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिए समय लेना अनिवार्य होगा. शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की मंजूरी नहीं दी जाएगी.'

मंत्रालय ने कहा, '18-44 आयु वर्ग के नागरिकों का 28 अप्रैल के बाद से कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा.'

साथ ही एक मई से नागरिकों के लिए कोरोना वायरस रोधी टीकों के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी.

18 से 44 वर्ष की आयु के लोग किसी भी निजी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) से पैसे देकर टीका लगवा सकेंगे, 45 साल से कम आयु के नागरिक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में किसी भी सरकारी सीवीसी से टीका लगवा सकेंगे. 

यह भी पढ़िए: थकान के साथ प्लेटलेट्स में गिरावट को न करें नजरअंदाज, आप हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़