केंद्रीय कर्मचारियों का DA सरकार ने 11% बढ़ाया, इतना होगा फायदा

जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employee) का डीए चार फीसदी बढ़ा था.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 14, 2021, 02:40 PM IST
  • लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
  • जानिए कितना पड़ेगा असर
केंद्रीय कर्मचारियों का DA सरकार ने 11% बढ़ाया, इतना होगा फायदा

7th Pay Commission: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. आज यानी कि बुधवार का दिन उनके लिए बहुत खास है. दरअसल, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज बड़ा फैसला लिया गया. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) पर लगी रोक हटा दी गई है. सूत्रों की मानें तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. 

डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी 
जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employee) का डीए चार फीसदी बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही (जून 2020) में इसमें तीन फीसदी का इजाफा हुआ. जनवरी 2021 में यह चार फीसदी और बढ़ा था. इस तरह डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी होने से कर्मचारियों को लाभ होगा. हालांकि सरकार ने पिछले साल जनवरी से ही इसमें रोक लगाई हुई थी.  अब तीनों किस्तों पर लगी रोक हटा दी गई है.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए की तीन किस्तें आनी बाकी थीं. कोरोना काल में सरकार ने डीए पर रोक लगा दी. अब जब ऐसी खबरें आ रही हैं कि सरकार ने ये रोक हटा दी है और इसमें बढ़ोतरी की गई है तो जाहिर सी बात है कि अब इन कर्मचारियों को बंपर सैलरी मिलने वाली है.

क्या है महंगाई भत्ता?
मालूम हो कि महंगाई भत्ता वेतन का एक हिस्सा है. यह कर्मचारी के मूल वेतन का एक निश्चित फीसदी होता है. देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान करती है. इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है. रिटायर कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़