लगातार खराब होती जा रही दिल्ली की हवा, आज भी खराब श्रेणी में AQI

Delhi air: वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9.20 बजे 224 रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2022, 12:40 PM IST
  • लगातार खराब होती जा रही दिल्ली की हवा
  • आज भी खराब की श्रेणी में पहुंचा AQI
लगातार खराब होती जा रही दिल्ली की हवा, आज भी खराब श्रेणी में AQI

नई दिल्ली: दिल्ली के लोगों के लिए शुक्रवार का मौसम अच्छा रहा पर आज भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब ही दर्ज की गई है. दिवाली के पटाखों से पहले ही दिल्ली में हवा का स्तर लगातार खराब ही होता जा रही है. 

आज दिल्ली में हवा की क्वालिटी

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9.20 बजे 224 रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुलेटिन के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 228 रहा था, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. 

कैसे मापी जाती है हवा की क्वालिटी

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. 

आज कैसा है दिल्ली का मौसम

दिल्ली में आज यानी शुक्रवार का मौसम साफ और खुला रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को राजधानी में आसमान साफ ​​रहने अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

दिल्ली में कल कैसी थी हवा की क्वालिटी

दिल्ली में कल यानी गुरुवार को भी हवा की क्वालिटी खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी. दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 56 प्रतिशत दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुलेटिन के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का औसम एक्यूआई 228 रहा जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. 

यह भी पढ़ें: Home Remedy: पिम्पल और ड्राई लिप्स की समस्या दूर करता है गुड़हल का फूल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़