पटाखे छूटने से पहले ही प्रदूषित हुई दिल्ली की हवा, आज 218 पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर दिल्ली की वायु गुणवत्ता 218 यानी खराब श्रेणी में दर्ज की गयी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 11:04 AM IST
  • पटाखे छूटने से पहले ही प्रदूषित हुई दिल्ली की हवा
  • आज 218 पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स
पटाखे छूटने से पहले ही प्रदूषित हुई दिल्ली की हवा, आज 218 पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

नई दिल्ली: दिवाली आने में अब लगभग 1 हफ्ते का ही समय बचा है. इसी के साथ दिल्ली के मौसम में सर्दियों और प्रदूषण दोनों की आहट शुरू हो गई है. दिवाली पर पटाखों से पहले ही दिल्ली की हवा प्रदूषित होना शुरू हो गई है. आज सुबह भी दिल्ली में हवा की क्वालिटी खराब ही दर्ज की गई है. 

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली में रविवार को सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 91 प्रतिशत दर्ज की गयी. मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

कल कैसा था मौसम

शनिवार को भी दिल्ली के मौसम में ठंडक देखने को मिली थी. शनिवार को न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है जबकि अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है

दिल्ली में हवा की क्वालिटी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर दिल्ली की वायु गुणवत्ता 218 यानी खराब श्रेणी में दर्ज की गयी. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है. 

क्या है दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह

दिल्ली में लगभग हर साल सर्दियों के मौसम में हवा की क्वालिटी का खराब होना प्रदूषण का बढ़ना देखा जा रहा है. दिल्ली के प्रदूषण के लिए अन्य कारकों के साथ इसकी भूगौलिक स्थिति को भी जिम्मेदार माना जा सकता है. दिल्ली चारों और से जमीन से घिरी है यानी लैंडलॉक्ड है जिस वजह से यहां हर साल प्रदूषण के कारण लोगों की सांसों पर संकट खड़ा हो जाता है. यही वजह है कि राजधानी की गिनती देश के सबसे प्रदूषित शहरों में होती है.

इसके अलावा दिल्ली की सड़कों पर रोजाना लाखों की तादाद में लोग अपनी गाड़ियों से यात्रा करते हैं. जिस वजह से घंटो जाम भी लगता है. दिल्ली में बढ़ती गाड़ियों से निकलने वाला धुंआ, कंस्ट्रक्शन की वजह से उड़ने वाली धूल भी प्रदूषण के बड़े कारण हैं. 

दूसरी ओर शहर की बनावट के कारण यहां हवा भी पूरी तरह से पास नहीं होती है. यही वजह है कि पश्चिम दिशा से आने वाली धूल भरी आंधी के कण और प्रदूषण दिल्ली में ही जमा रहते हैं और यहां के प्रदूषित तत्वों के साथ सांसों पर संकट जन्म ले लेता है.

यह भी पढ़ें: Dengue Prevention Tips: डेंगू बुखार क्या है, जानें बचाव के उपाय, प्लेटलेट्स बढ़ाने के टिप्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़