Delhi: सरकार ने बेघर लोगों को घर देने के लिए बनाया ये प्लान, तैनात की गईं 15 टीमें

देश में इन दिनों सर्दियों का सितम जारी है. ऐसे में दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने बेघर लोगों को ठंड से बचाने के लिए 'रेन बसेरों' में निवास स्थान और भोजन उपलब्ध कराने के लिए विंटर एक्शन प्लान लॉन्च किया है. इसके लिए 15 टीमें तैनात की गईं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 08:13 PM IST
  • 15 बचाव दलों का किया गया गठन
  • सरकार ने बनाए 195 रैन बसेरे
Delhi: सरकार ने बेघर लोगों को घर देने के लिए बनाया ये प्लान, तैनात की गईं 15 टीमें

नई दिल्ली: देश में इन दिनों सर्दियों का सितम जारी है. ऐसे में दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने बेघर लोगों को ठंड से बचाने के लिए 'रेन बसेरों' में निवास स्थान और भोजन उपलब्ध कराने के लिए विंटर एक्शन प्लान लॉन्च किया है. इसके लिए 15 टीमें तैनात की गईं हैं.

15 बचाव दलों का किया गया गठन

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ योजना की समीक्षा की. दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीएसयूआईबी) ने 15 बचाव दलों का गठन किया है. प्रत्येक दल का सदस्य निगरानी और बेघर लोगों को बचाने के लिए एक वाहन से लैस है.

दिल्ली सरकार ने एक 24 गुणा 7 केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए हैं और हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. एक अधिकारी ने कहा कि लोग इस हेल्पलाइन के जरिए बेघर लोगों के बारे में डीयूएसआईबी को सूचित कर सकते हैं और रेस्क्यू टीम बेघर लोगों को नजदीकी 'रेन बसेरों' तक पहुंचाने के लिए मौके पर पहुंचेगी.

सरकार ने बनाए 195 रैन बसेरे 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने रैन बसेरों की सुविधा के बारे में कहा, दिल्ली सरकार बेघर लोगों समेत राजधानी में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक सम्मानित जीवन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने 195 रैन बसेरों में बेघर लोगों के लिए भोजन और रहने की सुविधा स्थापित की है, जिसमें 17,000 से अधिक लोग रह सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार जरूरत पड़ने पर सर्दियों में इन रैन बसेरों की संख्या बढ़ाने की योजना बना रही है.

डीयूएसआईबी के अधिकारी ने बताया कि रैन बसेरों में भोजन, रहने की सुविधा और चिकित्सा देखभाल की मौजूदा सुविधाओं का भी इंतजाम है. इन टीमों ने पिछले कुछ हफ्तों में अब तक 1,500 से अधिक बेघर लोगों को बचाया है.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Aadhaar Update: खो गया है आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर, तो जानिए अपडेट करने का क्या है प्रोसेस?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़