LCD और OLED डिस्प्ले में है ये अंतर, स्मार्टफोन व टीवी के लिए कौनसी डिस्प्ले ज्यादा बेहतर जानिए यहां

LCD vs OLED Display: टीवी हो या स्मार्टफोन, डिस्प्ले कमाल की हो तो वीडियो देखने में मजा आता है. एक दौर था, जब टीवी ब्लैक एंड व्हाइट होती थी. फिर रंगीन टीवी, एलसीडी, एलईडी, स्मार्ट टीवी और ओलेड (OLED) डिस्प्ले आई. इसी तरह स्मार्टफोन में भी अलग-अलग डिस्प्ले आती है. ऐसे में किस डिस्प्ले की क्या खासियत है यह पता लगाना मुश्किल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 06:25 PM IST
  • जानिए एलसीडी डिस्प्ले क्या है?
  • जानिए ओलेड डिस्प्ले क्या है?
LCD और OLED डिस्प्ले में है ये अंतर, स्मार्टफोन व टीवी के लिए कौनसी डिस्प्ले ज्यादा बेहतर जानिए यहां

नई दिल्लीः LCD vs OLED Display: टीवी हो या स्मार्टफोन, डिस्प्ले कमाल की हो तो वीडियो देखने में मजा आता है. एक दौर था, जब टीवी ब्लैक एंड व्हाइट होती थी. फिर रंगीन टीवी, एलसीडी, एलईडी, स्मार्ट टीवी और ओलेड (OLED) डिस्प्ले आई. इसी तरह स्मार्टफोन में भी अलग-अलग डिस्प्ले आती है. ऐसे में किस डिस्प्ले की क्या खासियत है यह पता लगाना मुश्किल है.

थोड़ा सा भी फर्क क्वालिटी और परफॉर्मेंस में काफी अंतर पैदा कर देता है. ऐसे में जानिए एलसीडी और ओलेड डिस्प्ले में क्या अंतर है. इनकी खूबियां क्या हैं.

जानिए एलसीडी डिस्प्ले क्या है?
एलसीडी का फुल फॉर्म लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (Liquid Crystal Display) है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर, लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल की स्क्रीन के तौर पर होता है.एलसीडी सीआरटी मॉनिटर्स की तुलना में काफी अलग है और हल्की है. यही नहीं यह पिछली जनरेशन के मुकाबले ज्यादा चमकदार और कलरफुल है.

बाजार में कई अच्छी एलसीडी डिस्प्ले वाली टीवी, मॉनिटर उपलब्ध हैं. इनकी कीमत और परफॉर्मेंस भी अच्छी है, लेकिन एलसीडी पुरानी टेक्नोलॉजी है. इसके मुकाबले ओलेड नई तकनीक है और काफी बेहतर है.

जानिए ओलेड डिस्प्ले क्या है?
ओलेड (Organic Light Emitting Diodes) डिस्प्ले टीवी, स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच में इस्तेमाल की जाती है. टीवी में ये व्यूअर्स को वाइडर व्यूइंग एंगल और ट्रू कलर्स का एक्सपीरिएंस देती है. ये बेहतर इमेज क्वालिटी प्रदान करती है. इसका एक्सपीरियंस अच्छा रहता है.

इन्हें ट्रांसपेरेंट, फोल्डेबल और स्ट्रेचेबल बनाया जाता है. ओलेड डिस्प्ले में एलसीडी की तुलना में रिफ्रेश रेट बहुत ज्यादा होता है. इनमें फास्ट मूविंग पिक्चर्स अच्छे तरीके से देखी जा सकती हैं. एलसीडी के मुकाबले इसे बनाने में खर्च कम आता है. ये एलसीडी के मुकाबले पावर भी कम लेती है और ज्यादा ब्राइटर, लाइटर और फ्लेक्सिबल होती हैं.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: इस दिन होगा महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान! जानिए कितना बढ़ेगा DA

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़