Flipkart, Amazon Sale जल्द होने वाली है शुरू, इस बार क्रेडिट कार्ड यूजर्स को होगा फायदा, जानें- कैसे

Flipkart, Amazon Sale: इस त्योहारी सीजन में अगर आप कैश की जगह क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो आप कई तरह से पैसे बचा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2023, 05:51 PM IST
  • बेनिफिट्स के लिए सही क्रेडिट कार्ड चुनें
  • क्रेडिट कार्ड का बेनिफिट स्ट्रक्चर समझें
Flipkart, Amazon Sale जल्द होने वाली है शुरू, इस बार क्रेडिट कार्ड यूजर्स को होगा फायदा, जानें- कैसे

Flipkart, Amazon Sale: गणेश चतुर्थी के साथ भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और फ्लिपकार्ट और अमेजन (Flipkart Amazon) जैसे कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जल्द ही त्योहारी सेल शुरू करने जा रहे हैं. त्योहारों के इस मौसम में ज्यादातर भारतीय परिवार अच्छी खासी खरीदारी करते हैं. ऐसे में अगर आप कैश की जगह क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो आप कई तरह से पैसे बचा सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपके खर्च का बोझ भी कम होगा और आप आकर्षक छूट के साथ अपनी पसंदीदा चीजें खरीद सकेंगे.

एक बार अगर आपने सही क्रेडिट कार्ड चुन लिया तो आपको खर्चों की चिंता नहीं रहेगी. आपको यह ध्यान रखना होगा कि त्योहारी सीजन के दौरान कई बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए डिस्काउंट की पेशकश करते हैं. विशेष रूप से, ये क्रेडिट कार्ड नो-कॉस्ट EMI, कम-ब्याज दरें, बोनस पॉइंट और कैश बैक जैसे ऑफर प्रदान करते हैं.

कैसे क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं ज्यादा बचत

सही क्रेडिट कार्ड चुनें
ध्यान रखने वाली पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको सही क्रेडिट कार्ड चुनना होगा. कोई भी क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको उसकी सभी सर्विस को जरूरत के मुताबिक चेक करना होगा. आप अपनी जरूरत के हिसाब से जो भी क्रेडिट लिमिट आपके लिए उपयुक्त हो, वह ले सकते हैं. इसके अलावा, कई कंपनियां अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड पेश करती हैं.

क्रेडिट कार्ड की कैटेगरी के बारे में जानें
क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक कई कैटेगरी में फायदा देते हैं. आपको उनके क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले उसका ध्यान भी रखना होगा. यदि कोई कार्डधारक उन कैटेगरी में शॉपिंग करता है, जहां ऑफर लग रहा है तो उसे कैशबैक, छूट का लाभ मिल सकता है.

कितनी बार कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड का यूज
विशेषज्ञों का कहना है कि आपको डेली नियमित रूप से ही क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करना चाहिए. क्रेडिट कार्ड का यूज फूड या अन्य घर का कोई सामान खरीदने के लिए कर लेना चाहिए. इससे क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड या बोनस पॉइंट मिल सकते हैं जिनका इस्तेमाल भविष्य में किसी चीज की कीमत पर डिस्काउंट पाने के लिए किया जा सकता है.

साइनअप बेनिफिट्स चेक करें
कई बैंक और कंपनियां क्रेडिट कार्ड यूजर को साइनअप बोनस और वेलकम बेनिफिट्स भी देते हैं. कई अन्य कार्ड देने वाली कंपनी भी नए ग्राहकों को कैशबैक रिवार्ड, कूपन और डिस्काउंट देते हैं.

क्रेडिट कार्ड का बेनिफिट स्ट्रक्चर
सभी क्रेडिट कार्डों में यूनिक बेनिफिट स्ट्रक्चर होता है और इससे लेनदेन पर कैशबैक, रिवार्ड पॉइंट, तेल डलवाने पर छूट और बहुत कुछ शामिल होता है. कार्ड का उपयोग करने से पहले आपको उसके पूरे बेनिफिट स्ट्रक्चर को समझना होगा.

ये भी पढ़ें- सचिन मीणा के साथ इस तरह कोजी हुईं Seema Haider, बेडरूम का वीडियो हुआ वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़