Richest Man: भारत नहीं एशिया के भी सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी, मुकेश अंबानी हुए इतने पीछे, जानें- कैसे हुआ नेट वर्थ में भारी इजाफा

Gautam Adani's net worth: $97.6 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, अडानी ग्रुप के संस्थापक अब दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति और सूची में सबसे अमीर भारतीय और एशियाई हैं. बता दें कि कि अडानी की संपत्ति में 7.67 बिलियन डॉलर की जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है. इस कारण उन्होंने एक लंबी छलांग लगाई है. पिछले साल की शुरुआत में, हिंडनबर्ग के आरोपों के बीच अडानी की नेटवर्थ में भारी गिरावट देखी गई थी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 5, 2024, 12:14 PM IST
  • गौतम अडानी की संपत्ति हुई $97.6 बिलियन
  • मुकेश अंबानी के पास 97 अरब डॉलर की संपत्ति
Richest Man: भारत नहीं एशिया के भी सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी, मुकेश अंबानी हुए इतने पीछे, जानें- कैसे हुआ नेट वर्थ में भारी इजाफा

Asia's Richest Man: अडानी ग्रुप की कंपनियों के चेयरपर्सन गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (BBI) पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. वहीं, अडानी ने विश्व रैंकिंग में टॉप 12 में अपनी जगह बना ली है. उधर अंबानी एक पायदान नीचे 13वें स्थान पर आ गए हैं. दोनों पिछले साल से एक पायदान ऊपर चढ़े हैं.

इससे पहले दिसंबर 2023 में, अरबपति (अडानी) 15वें स्थान पर थे और अंबानी के करीब थे. उस समय अंबानी 14वें स्थान पर थे.

गौतम अडानी की नेट वर्थ
$97.6 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, अडानी ग्रुप के संस्थापक अब दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति और सूची में सबसे अमीर भारतीय और एशियाई हैं. बता दें कि कि अडानी की संपत्ति में 7.67 बिलियन डॉलर की जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है. इस कारण उन्होंने एक लंबी छलांग लगाई है. पिछले साल की शुरुआत में, हिंडनबर्ग के आरोपों के बीच अडानी की नेटवर्थ में भारी गिरावट देखी गई थी.

जनवरी 2023 में, न्यूयॉर्क स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर लंबे समय तक स्टॉक में हेरफेर और लेखांकन अनियमितताओं का आरोप लगाया था. इन दावों का अडानी समूह ने खंडन किया था. इन आरोपों के बाद, अडानी समूह की कंपनियों के शेयर की कीमतों में गिरावट के कारण गौतम अडानी की संपत्ति में लगभग 60 प्रतिशत की भारी कमी आई.

धन के स्रोत
गौतम अडानी के नेतृत्व में अहमदाबाद का अडानी समूह भारत में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा समूह के रूप में खड़ा है. देश के सबसे बड़े निजी बंदरगाह व वैश्विक कोयला व्यापार में प्रमुख भूमिका है. समूह की प्रमुख कंपनी, अडानी एंटरप्राइजेज ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 17 बिलियन डॉलर के राजस्व में बारे में जानकारी दी थी.

गौतम अडानी की संपत्ति मुख्य रूप से उनके द्वारा स्थापित समूह, अडानी समूह से संबद्ध छह सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों में उनके स्वामित्व से आती है.

कैसे हुआ नेटवर्थ में इजाफा?
अडानी पिछले काफी समय से कानूनी लड़ाई तो लड़ ही रहे हैं और जनता को विश्वास दिलाने व कर्ज उताकर भी विश्वास जीतने का प्रयास किया गया, लेकिन हाल ही में 3 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने भी उनके शेयरों को गति दी. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में माना कि SEBI के द्वारा की गई जांच नियमों के तहत ही हुई है. इसके बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई. जहां शेयरों ने कमाई की तो नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ.

टॉप50 में अन्य भारतीय
RIL's के अंबानी अब 97 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं. BBI टॉप 50 में अन्य भारतीयों के साथ शापूर मिस्त्री 34.6 अरब डॉलर के साथ 38वें और शिव नादर 33 अरब डॉलर के साथ 45वें स्थान पर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़