Gold Price: सोने के भाव में जबरदस्त गिरावट, जानिए 22 और 24 कैरेट गोल्ड का रेट

Gold Price: सोने के दाम में शुक्रवार को जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई. सोना खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए अभी खरीदारी के लिए मुफीद समय है. कीमतों की बात की जाए तो शुक्रवार को 22 कैरेट और 24 कैरेट गोल्ड दोनों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2023, 04:50 PM IST
  • 22 कैरेट सोना 400 रुपये सस्ता हुआ
  • 24 कैरेट सोने के दाम में भी गिरावट दर्ज
Gold Price: सोने के भाव में जबरदस्त गिरावट, जानिए 22 और 24 कैरेट गोल्ड का रेट

नई दिल्लीः Gold Price: सोने के दाम में शुक्रवार को जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई. सोना खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए अभी खरीदारी के लिए मुफीद समय है. कीमतों की बात की जाए तो शुक्रवार को 22 कैरेट और 24 कैरेट गोल्ड दोनों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली.

22 कैरेट सोना 400 रुपये सस्ता हुआ
सोने के भाव पर नजर रखने वाली वेबसाइट गुड रिटर्न्स के मुताबिक, शुक्रवार को 22 कैरेट गोल्ड की कीमतों में 400 रुपये की कमी दर्ज की गई. गुरुवार को सोने की कीमत 51,300 रुपये प्रति दस ग्राम थी, जो शुक्रवार को घटकर 50,900 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई.

24 कैरेट सोने के दाम में भी गिरावट दर्ज
गुड रिटर्न्स के अनुसार, गुरुवार को सोने का भाव 55,960 रुपये प्रति दस ग्राम था, जबकि शुक्रवार को 55,530 रुपये प्रति दस ग्राम रहा. यानी 24 कैरेट सोने के भाव में 430 रुपये की कमी आई. इसी तरह चांदी के भाव में भी प्रति किलो 1 हजार रुपये की कमी देखने को मिली. शुक्रवार को एक किलो चांदी का भाव 71 हजार रुपये दर्ज किया गया.

वैश्विक बाजार में घटीं कीमतें
वहीं, वैश्विक बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोने का भाव शुक्रवार को 153 रुपये टूटकर 55,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 55,803 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी सात रुपये की गिरावट के साथ 68,700 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा, ‘अमेरिका में उम्मीद से कहीं बेहतर रोजगार के आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व को राहत दी है. इससे ब्याज दर बढ़ने की संभावना बढ़ी है. इस स्थिति के बाद सोने की कीमतों में गिरावट जारी रही.’ 

जानिए क्यों कमजोर हुआ सोना
विदेशी बाजारों में सोना नुकसान के साथ 1,839.6 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 23.46 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही. विश्लेषक ने कहा कि अमेरिकी रोजगार के आंकड़े ने डॉलर को एक सप्ताह के ताजा उच्च स्तर पर पहुंचा दिया. बढ़ती ब्याज दरें और मजबूत डॉलर सूचकांक के कारण सोना कमजोर हुआ है.

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़िएः Samsung सिर्फ 9,499 रुपये में लाया दमदार स्मार्टफोन, जानिए कैमरा, बैटरी समेत अन्य फीचर्स

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़