धनतेरस के दिन बिका करीब 30 हजार करोड़ रुपये का सोना, हुई 55 टन गोल्ड की खरीददारी

धनतेरस एक ऐसा त्योहार जब लोग खूब जम कर सोने और इससे बने गहनों की खरीददारी करते हैं. इस साल ज्योलरी मार्केट में भी चमक आने की उम्मीद की जा रही है. पिछले साल भी धनतेरस के मौके पर सर्राफा बाजार गुलजार रहा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 03:09 PM IST
  • कल और आज बिका करीब 30 हजार करोड़ रुपये का सोना
  • धनतेरस पर हुई करीब 55 टन गोल्ड की खरीददारी
धनतेरस के दिन बिका करीब 30 हजार करोड़ रुपये का सोना, हुई 55 टन गोल्ड की खरीददारी

नई दिल्ली: धनतेरस के त्योहार की शुरुआत हो चुकी है. धनतेरस कल शाम से यानी 22 अक्टूबर से आज शाम यानी 23 अक्टूबर तक मनाया जाएगा. धनतेरस एक ऐसा त्योहार जब लोग खूब जम कर सोने और इससे बने गहनों की खरीददारी करते हैं. इस साल ज्योलरी मार्केट में भी चमक आने की उम्मीद की जा रही है. पिछले साल भी धनतेरस के मौके पर सर्राफा बाजार गुलजार रहा था. हालांकि उस साल और उससे पिछले साल यानी 2020 में कोरोना की वजह से मंदी देखने को मिली थी. 

इस बार कितना सोना बिकने की उम्मीद

मडिया में चल रही खबरों के अनुसार इस बार धनतेरस और दिवाली के बाद शादी ब्याह का सीजन भी शुरू होने जा रहा है. जिस वजह से इस बार सोने के बंपर बिक्री की उम्मीद है. साथ ही सोने की कीमत अपने हाई रिकॉर्ड रेट से भी नीचे है. लिहाजा इस बार सोने की बिक्री में 30 फीसदी उछाल आने की उम्मीद की जा रही है. 

इतने हजार करोड़ का सोना बिकने की उम्मीद

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार मार्केट एक्सपर्ट ने ऐसी उम्मीद जताई है कि इस बार धनतेरस में सोने की बिक्री करीब 30 हजार करोड़ के आस पास रह सकती है. पिछले साल सोने की बिक्री करीब 23 हजार करोड़ के आस पास थी. साल 2020 में कोविड के दौरान करीब 20 टन सोना बिका था. जबकि साल 2021 में 50 टन सोने की बिक्री देखने को मिली थी. इस बार करीब 55-60 टन सोने के बिक्री की उम्मीद लगाई जा रही है. 

आज क्या है सोने का भाव

सर्राफा बाजार में रविवार को सोने के भाव में हल्की बढ़त देखने को मिली और 22 कैरट सोने का भाव 47,010 रुपये प्रति दस ग्राम रहा. आज बाजार में 22 कैरट सोने का भाव 47,010 रुपये प्रति दस ग्राम है. आज के भाव की अगर इसके अगर ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें, तो आप देखेंगे कि सोना 7,550 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras पर 8300 रुपये सस्ता हुआ सोना, बाजार में इस दाम में बिक रहा गोल्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़