गरीब मजदूरों को सरकार देती है लाखों का बीमा कवर, जानें क्या रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस

सरकार असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए 2 लाख रुपए तक की हेल्थ इंश्योरेंस देती है. इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. लेकिन इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आपकी जानकारी ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर हों. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2022, 03:49 PM IST
  • गरीब मजदूरों को सरकार देती है लाखों का बीमा कवर
  • जानें क्या है ई-श्रम में रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रॉसेस
गरीब मजदूरों को सरकार देती है लाखों का बीमा कवर, जानें क्या रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस

नई दिल्ली: लगभग हर किसी के लिए इंश्योरेंस लेना जरूरी होता है. लेकिन अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि कम आय वर्ग वाले लोग इसका फायदा नहीं ले पाते हैं. लेकिन बता दें कि केंद्र सरकार कम आय वर्ग वाले लोगों के लिए भी बीमा की सुविधा देती है जिसमें नाम मात्र की प्रीमियम राशि पर लाखों के बीमा कवर का फायदा मिलता है. 

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के जरिए मिलता है फायदा

सरकार असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए 2 लाख रुपए तक की हेल्थ इंश्योरेंस देती है. इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. लेकिन इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आपकी जानकारी ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर हों. इससे आपको जरूरत के समय में फ्री में 2 लाख रुपए तक की बीमा कवर मिलेगा.

कैसे बनता है ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब नया पेज खुलेगा, यहां अपनी डीटेल्स भरें.

दूसरे स्टेप में आपको मांगी गई जानकारियों को भरने के बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. इस ओटीपी को सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखेगा, जिसे भरना होगा. मांगे गए डॉक्युमेंट्स को अपलोड करें. अब फॉर्म को सबमिट कर दें. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने पर 10 अकों का ई श्रम कार्ड जारी हो जाएगा. 

ई-श्रम कार्ड में मिलते हैं ये फायदे

PM सुरक्षा बीमा योजना के तहत कामगारों को 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है. एक्सीडेंट में मौत या दिव्यांग होने पर दो लाख रुपए और आंशिक रूप से विकलांग की स्थिति में भी सरकार से आर्थिक सहायता मिलती है. इसके अपदा या महामारी में भी केंद्र और राज्य सरकार से मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन, जमा करने होंगे केवल 210 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़