तुर्की से प्याज खरीदेगी सरकार, कुछ दिनों में भारत पहुंचेगी पहली खेप

भारत में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. प्याज के दाम 120 रुपये से 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं. इसलिये प्याज़ की सप्लाई की कमी को पूरा करने के केंद्र सरकार ने और प्याज़ आयात करने का निर्णय किया है.

 तुर्की से प्याज खरीदेगी सरकार, कुछ दिनों में भारत पहुंचेगी पहली खेप

दिल्ली: भारत सरकार ने प्याज की समस्या को दूर करने के लिये तुर्की से प्याज आयात करने का फैसला किया है. सरकारी कम्पनी एमएमटीसी ने टर्की से और प्याज़ मंगवाने के लिए करार किया है. क़रार के मुताबिक़ एमएमटीसी टर्की से 12500 मीट्रिक टन प्याज़ खरीदेगा. विदेश से आने वाले प्याज़ की खेप भारत पहुंचने लगी है. इस हफ़्ते के अंत तक ये प्याज़ बाज़ार में पहुंचने भी लगेगा.

विदेश से भारत पहुंचने लगा है प्याज़

एमएमटीसी अबतक कुल मिलाकर 42500 मीट्रिक टन प्याज़ के आयात का करार कर चुकी है. इसमें से 12000 मीट्रिक टन प्याज़ 31 दिसम्बर तक भारत पहुंच जाएगा. एमएमटीसी ने सबसे पहले 6090 मीट्रिक टन प्याज़ के आयात के लिए मिश्र से करार किया था. सूत्रों के मुताबिक़ इस करार के तहत प्याज़ से लदे तीन जहाज अबतक मुम्बई के बंदरगाह पर पहुंच चुके हैं और जहाजों का पहुंचना लगातार जारी है.

जल्द ही दिल्ली पहुंचेगा प्याज

मिस्र से आया प्याज़ की पहली खेप पहले आंध्र प्रदेश और दिल्ली पहुंचेगी. सूत्रों के मुताबिक़ अगले 2 दिनों में आयातित प्याज़ दिल्ली पहुंचने लगेगा. सरकार को उम्मीद है कि प्याज की इस आवक से दाम में गिरावट शुरू हो जाएगी . दिल्ली में नैफेड को मदर डेयरी और सफल के बूथों के ज़रिए सस्ता प्याज़ वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं. उपभोक्ता मंत्रालय के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अगले 15 दिनों में प्याज की क़ीमत 50 रुपए प्रति किलो के आसपास पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें- उदयपुर में आयोजन किया गया स्टोन इंडस्ट्रीज फोरम