कलौंजी शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें कलौंजी का सेवन कैसे करें

Home Remedy: कलौंजी कई औषधीय गुणों की खान है. इसमें एंटाएसिडिक और एंटीबैक्टियल गुण होता है. इसे लोग कई तरह से खाने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको ये जान कर हैरानी हो सकती है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन कुछ अलग ही तरीके से फायदेमंद है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2022, 10:58 AM IST
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए हैं विशेष औषधि
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है कलौंजी
कलौंजी शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें कलौंजी का सेवन कैसे करें

नई दिल्लीः Home Remedy: कलौंजी कई औषधीय गुणों की खान है. इसमें एंटाएसिडिक और एंटीबैक्टियल गुण होता है. इसे लोग कई तरह से खाने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको ये जान कर हैरानी हो सकती है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन कुछ अलग ही तरीके से फायदेमंद है.

डायबिटीज के मरीज अगर कलौंजी का सेवन करें तो ये ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करेगी. इसके अलावा ये पेट की समस्याओं को कम करेगी और लिवर और पैनक्रियाज के दबाव को कम करेगी.

शुगर कंट्रोल करने में मददगार
कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होती है. सुबह खाली पेट काली चाय के साथ कलौंजी के तेल का सेवन कर सकते हैं. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को दिनभर सही रखने में मदद कर सकती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार
एक चम्मच कलौंजी आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, वे एक चम्मच कलौंजी के तेल को गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं. कलौंजी दिल के लिए काफी असरदार होती है. यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके आपके दिल को स्वस्थ रखती है. अच्छे परिणाम के लिए आपको नियमित रूप से दूध के साथ कलौंजी के तेल का सेवन करना चाहिए.

न्यूरोपैथी और अल्जाइमर से बचाती है
कलौंजी के बीजों को शहद के साथ मिलाने से आपकी बुद्धि तेज होती है. मस्तिष्क के बेहतर कार्य के लिए इसे रोजाना खाली पेट सेवन करें. साथ ही डायबिटीज में न्यूरोपैथी और अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों से बचाती है और ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करती है.

रात में सोते समय शहद के साथ लें कलौंजी
डायबिटीज के मरीज जिनमें फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज लेवल ज्यादा रहता है उन्हें रात में सोते समय कलौंजी का सेवन करना चाहिए. वे कलौंजी के बीजों को कच्चा खाया सकते हैं या फिर पानी या शहद के साथ भी इसे ले सकते हैं.

सुबह खाली पेट लें कलौंजी का पानी
जिन डायबिटीज मरीजों का मोटापा बढ़ रहा हो या फिर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो उन्हें सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी लेना चाहिए. दरअसल, कलौंजी का पानी पीने के फायदे कई हैं. ये आंतों के काम काज को तेज करती है और पेट साफ करने में मदद करती है. इसके सेवन के लिए इन बीजों को पानी में उबालकर लें और इस पानी को छान कर पिएं. साथ ही आप रात में भीगे हुए बीजों का सेवन भी कर सकते हैं.

स्मूदी या दही में मिला कर लें कलौंजी
स्मूदी या दही में कलौंजी मिलाकर लेने से आपका शुगर कंट्रोल रह सकता है. साथ ही ये शुगर में अचानक होने वाली बढ़ोतरी को भी रोकती है.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: बाल झड़ने से हैं परेशान, इस घरेलू उपाय से बढे़गी बालों की ग्रोथ और मजबूती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़