इम्यूनिटी को बेहद कमजोर बनाती हैं ये खराब आदतें, बार-बार लगाने पड़ते हैं डॉक्टर के चक्कर

Bad Habits That Affects Immune System: इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर हमारा शरीर वायरल इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाता है. बता दें कि रोज की ये खराब आदतें हमारी इम्यूनिटी पर बुरा असर डालती हैं.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 11, 2023, 02:10 PM IST
  • नशे करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी
  • इम्यूनिटी मजबूत बनाती है हेल्दी डाइट
इम्यूनिटी को बेहद कमजोर बनाती हैं ये खराब आदतें, बार-बार लगाने पड़ते हैं डॉक्टर के चक्कर

नई दिल्ली: Bad Habits That Affects Immune System: शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने पर हम जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. सर्दियों में अधिकतर कई लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके चलते हमें सर्दी-जुकाम समेत कई वायरल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. चलिए जानते है उन खराब हैबिट्स के बारे में जिसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. 

इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने वाली आदतें 

स्ट्रेस 
ज्यादा तनाव लेने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहद प्रभावित होता है. दरअसल स्ट्रेस होने पर शरीर इससे होने वाले नुकसान को ठीक करने में लड़ता रहता है.ऐसे में उसके पास वायरस से लड़ने के लिए ताकत नहीं बच पाती है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है.  

जंक फूड 
जंक फूड में सोडियम और रिफाइंड शुगर की काफी मात्रा होती है. इसके सेवन से भी शरीर की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. हेल्दी रहने के लिए अनहेल्दी डाइट बिल्कुल भी न लें. 

नींद की कमी 
नियमित 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद न लेने से शरीर में थकान बनी रहती है. इससे भी इम्यूनिटी कमजोर होती है और शरीर में मोटापा समेत कई बीमारियां बढ़ने लगती है. 

शराब और धूम्रपान 
शराब और धूम्रपान का सेवन शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ने से रोकती है, जिसके चलते इम्यूनिटी कमजोर होती है और आप कैंसर जैसे घातक बीमारियों का शिकार बन सकते हैं.  

विटामिन D की कमी 
सर्दियों में शरीर को प्रॉपर सनलाइट न मिलने या विटामिन D की कमी होने पर भी हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. ऐसे में रोज सुबह सूरज की रोशनी में जरूर बैठें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़