सर्दियों में जरूर खाएं भीगी हुई मूंगफली, सेहत को मिलेंगे ये गजब फायदे

Benefits Of Soaked Peanuts In Winter Season: सर्दियों में मूंगफली का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इस दौरान मूंगफली को रोजाना रात पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 6, 2023, 06:36 PM IST
  • सर्दियों में जरूर खाएं भीगी हुई मूंगफली
  • भीगी मूंगफली खाने से तेज होती है याद्दाश्त
सर्दियों में जरूर खाएं भीगी हुई मूंगफली, सेहत को मिलेंगे ये गजब फायदे

नई दिल्ली: Benefits Of Soaked Peanuts: हेल्दी रहने के लिए कई लोग अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम, किशमिश और मूंग का सेवन करते हैं. इनके अलावा भीगी हुई मूगंफली भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. मूंगफली में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. रोजाना सुबह इसके सेवन से शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं. 

भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने के फायदे 

हेल्दी ब्रेन 
नियमित सुबह भीगी मूंगफली का सेवन करने से याद्दाश्त मजबूत होती है. इससे दिमाग तेज होता है और मेंटल हेल्थ को भी बढ़ावा मिलता है.  

त्वचा 
भीगी मूंगफली में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है. इसके सेवन से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे त्वचा हेल्दी रहती है. 

डाइजेशन 
फाइबर से भरपूर भीगी मूंगफली का सेवन करने से डाइजेशन भी बेहतर होता है. इसे खाने से पेट साफ रहता है. 

पीठ दर्द 
नियमित भीगी हुई मूंगफली को गुड़ के साथ सेवन करने से आपको लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले पीठ दर्द से आराम मिल सकता है.   

खांसी 
सर्दियों में खांसी की समस्या से बचने के लिए आप भीगी हुई मूंगफली का सेवन भी कर सकते हैं. इससे हमारी इम्युनिटी बूस्ट होती है और हम इंफेक्शन से बच सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- बीमारियों से बचना है तो डिनर के बाद इतने मिनट जरूर टहलें, नींद भी आएगी अच्छी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़