बीमारियों से बचना है तो डिनर के बाद इतने मिनट जरूर टहलें, नींद भी आएगी अच्छी

Walking Benefits After Dinner: रात में खाना खाने के बाद हमेशा 10 मिनट तक वॉक जरूर करनी चाहिए. इससे हमारा खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है. वहीं इससे हमारा वजन भी कंट्रोल में रहता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 6, 2023, 04:44 PM IST
  • खाने के बाद जरूर करें 10 मिनट की वॉक
  • डिनर के बाद वॉक करने से बढ़ती इम्युनिटी
बीमारियों से बचना है तो डिनर के बाद इतने मिनट जरूर टहलें, नींद भी आएगी अच्छी

नई दिल्ली: Walking Benefits After Dinner: आपने अपने घर के बड़ें बुजुर्गों से जरूर सुनी होगी कि रात में खाना खाने के बाद जरूर टहलना चाहिए. इससे हमारा डाइजेशन ठीक रहता है. बता दें कि डिनर के बाद वॉक करने से न सिर्फ डाइजेशन ठीक रहता है बल्कि यह शरीर को कई दूसरे फायदे भी पहुंचाता है.  

डायबिटीज 
खाने के कुछ समय बाद हमारे शरीर में शुगर बनना शुरू हो जाता है. ऐसे में बॉडी में कोई भी एक्टिविटी न होने से शुगर का लेवल बढ़ने लगता है. खाने के बाद सिर्प 10 मिनट तक चलने से आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.  

वेट कंट्रोल  
रात में खाने के बाद चलने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है. मोटापा कम करने के लिए डिनर के बाद नियमित वॉक जरूर करें. 

डाइजेशन 
डिनर करने के बाद नियमित 10 मिनट तक वॉक करने से डाइजेशन ठीक रहता है. इससे आपको ब्लोटिंग और एसिडिटी की शिकायत भी नहीं होगी.   

इम्युनिटी 
नियमित खाना खाने के बाद कुछ देर तक वॉक करने से शरीर की इम्युनिटीम मजबूत होती है. इससे डिप्रेशन की समस्या भी नहीं होती है.  

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यक्ति को खाने के तुरंत बाद कम से कम 10-20 मिनट की वॉक तो जरूर करनी चाहिए. इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढे़ं- इन परेशानियों में गलती से भी नहीं करना चाहिए अरहर का सेवन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे भूल? 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़