सर्दियों में जरूर खाएं ओट्स से बनें लड्डू, स्वाद के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

Oats Laddu Benefits In Winter Season: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए बेहतर डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में आप ओट्स से बने हेल्दी लड्डू का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2023, 02:14 PM IST
  • शरीर को गर्म रखता है ओट्स का लड्डू
  • ओट्स के लड्डू खान से बढ़ती है एनर्जी
सर्दियों में जरूर खाएं ओट्स से बनें लड्डू, स्वाद के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

नई दिल्ली: Oats Laddu Benefits In Winter Season: सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए आप तिल या गोंद के लड्डू का सेवन तो जरूर करते होंगे. इस मौसम में ये लड्डू हमारी बॉडी को गर्माहट देने के साथ ही उर्जा भी देते हैं. इसके अलावा सर्दियों में हेल्दी ओट्स से बने लड्डू भी काफी खाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, मैग्नीज, आयरन, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. चलिए जानते हैं सर्दियों में ओट्स के लड्डू खाने के फायदे. 

ओट्स से बने लड्डू खाने के फायदे 

इम्युनिटी 
सर्दियों में खांसी-जुकाम जैसे कई वायरल संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा खतरा रहता है. ऐसे में ओट्स के लड्डू का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. 

डाइजेशन 
ओट्स के लड्डू में फाइबर की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है. 

मजबूत हड्डियां 
कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर ओट्स के लड्डू का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत होती है.  

कोलेस्ट्रोल 
सलर्दियों में हृदय रोग से बचने के लिए भी आप ओट्स के लड्डू का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है.  

खून की कमी 
आयरन, विटामिन, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर ओट्स का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है.    

वेट लॉस 
सर्दियों में नियमित ओट्स के लड्डू का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती और वजन भी नहीं बढ़ता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़