सर्दियों में परेशान करती है ब्लोटिंग और गैस की समस्या? इन नेचुरल हर्ब से मिलेगा आराम

Home Remedies For Bloating: आमतौर पर लोग ब्लोटिंग, गैस और खट्टी डकार जैसी पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए  दवाईयों का सहारा लेते हैं. बता दें कि आप इन नेचुरल हर्ब की मदद से ब्लोटिंग और गैस की समस्या से आराम पा सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 06:35 PM IST
  • सर्दियों में बढ़ती है ब्लोटिंग की समस्या
  • ब्लोटिंग होने पर पिएं कैमोमाइल टी
सर्दियों में परेशान करती है ब्लोटिंग और गैस की समस्या? इन नेचुरल हर्ब से मिलेगा आराम

नई दिल्ली: Home Remedies For Bloating: आमतौर पर खारब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते पाचन से जुड़ी परेशानी होती है. जिसमें ब्लोटिंग, गैस और खट्टी डकार जैसी समस्या आम हैं. पेट की इन परेशानियों को दूर करने के लिए कई लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं. बता दें कि दवाईयों का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आप इन नेचुरल हर्ब की मदद से ब्लोटिंग और गैस की समस्या से आराम पा सकते हैं.  

ब्लोटिंग से राहत दिलाने वाले हर्ब्स 

जीरा 
जीरा में काफी मात्रा में थाइमोल पाया जाता है, जो गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आप एसिडिटी, ब्लोटिंग और अपच की समस्या से बच सकते हैं. 

अदरक 
महिलाओं में अक्सर पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और ऐंठन की समस्या होती है. ऐसे में अदरक का सेवन आपकी मदद कर सकता है. ब्लोटिंग होने पर आप अदरक की चाय पी सकते हैं. 

सौंफ 
ओवरईटिंग के कारण आपको ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है. ऐसे में खाना खाने के बाद सौंफ चबाना पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

अजवाइन 
अजवाइन में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. यह ब्लोटिंग और गैस समेत पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. 

कैमोमाइल टी 
ब्लोटिंग की समस्या होने पर कैमोमाइल टी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसे पीने से पाचन से जुड़ी समस्या नहीं होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएंगे ये जूस, पूरे विंटर वायरस संक्रमण से रहेंगे दूर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़