सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएंगे ये जूस, पूरे विंटर वायरस संक्रमण से रहेंगे दूर

Healthy Juices To Drink In Winter Season: सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बेहद कमजोर होती है, जिसके चलते सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन हमें घेरने लगते हैं. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप इन जूसों का सेवन कर सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 05:36 PM IST
  • सर्दियों में स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी के लिए पिएं जूस
  • जूस पीने से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम
सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएंगे ये जूस, पूरे विंटर वायरस संक्रमण से रहेंगे दूर

नई दिल्ली: Healthy Juices To Drink In Winter Season: सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर थोड़ा सेंसेटिव हो जाता है. इस मौसम में नमी और सर्द हवाओं के कारण वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना बेहद आवश्यक होता है. सर्दियों में अपने शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए आप इन जूसों का सेवन कर सकते हैं. ये हेल्दी ड्रिंक्स आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने का काम करेंगे.   

सर्दियों में जरूर पिएं ये जूस 

पालक का जूस 
सर्दियों में बाजारों में पालक काफी मिलती है. इसमें आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और अमीने एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. सर्दियों में आप इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए पालक का जूस पी सकते हैं. 

टमाटर का जूस 
टमाटर में काफी मात्रा में फाइबर और विटामिन होता है. सर्दियों में इसका जूस पीने इम्युनिटी मजबूत होती है. इसके सेवन से आप कई वायरल संक्रमण और कब्ज की समस्या से बच सकते हैं. 

खट्टे फलों का जूस  
सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने और इंफेक्शन का खतरा रोकने के लिए खट्टे फलों का जूस भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप संतरे, मौसमी, अंगूर और आंवले का जूस पी सकते हैं. 

गाजर का जूस 
सर्दियों में विटामिन से भरपूर गाजर का भी काफी सेवन किया जाता है. ऐसे में शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

चुकंदर का जूस  
चुकंदर का जूस न सिर्फ शरीर की इम्युनिटी मजबूत करता है बल्कि यह शरीर को कई वायरस से लड़ने के लिए ताकतवर बनाता है. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.     

ये भी पढे़ं- Bathua Side Effects: सर्दियों में हद से ज्यादा साग खाना सेहत को पड़ सकता है भारी, होंगे ये बड़े नुकसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़