Magnesium Rich Foods: दिमाग की बत्ती बुझा देती है इस पोषक तत्व की कमी, डाइट में जरूर करें शामिल

Magnesium Rich Foods: मैग्नीशियम न सिर्फ हमारी बॉडी बल्कि हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इससे हमारी मसल्स और नसों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 11, 2024, 04:29 PM IST
  • नियमित खाएं मैग्नीशियम रिच फूड्स
  • मैग्नीशियम की कमी से ब्रेन होता है सुस्त
Magnesium Rich Foods: दिमाग की बत्ती बुझा देती है इस पोषक तत्व की कमी, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: Magnesium Rich Foods: शरीर को फिट रखने के लिए हर तरह का पोषक तत्व होना बेहद जरूरी है. इसके लिए डॉक्टर्स की ओर से हमेशा पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है. फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मिनरल और विटामिन के अलावा एक और  पोषक तत्व भी है, जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. ये पोषक तत्व मैग्नीशियम है. बता दें कि मैग्नीशियम न सिर्फ हमारी बॉडी बल्कि हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इससे हमारी मसल्स और नसों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है.  

मैग्नीशियम की कमी से क्या होता है? 
शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर सिरदर्द, ओस्टियोपोरोसिस, नींद न आना, अस्थमा, मांसपेशियों में ऐंठन, नसों का चढ़ना, झुनझुनी होना और भूख न लगने के साथ ही ओस्टियोपोरोसिस की समस्या होती है. इतना ही नहीं मैग्नीशियम की कमी से की बार हमारा ब्रेन भी सुस्त पड़ने लगता है. ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने और मैग्नीशियम रिच फूड्स का सेवन न करने से आपको मैग्नीशियम की कमी हो सकती है. 

मैग्नीशियम रिच फूड्स 

ज्वार 
ज्वार में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. सर्दियों में इसका सेवन काफी बढ़ जाता है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए आप नियमित ज्वार से बनी रोटी, पूरी या पराठे का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका शरीर भी फिट रहेगा और दिमाग भी हेल्दी रहेगा. 

केला 
केला हर मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है. इसमें मैग्नीशियम के अलावा पोटैशियम और विटामिन C भी काफी मात्रा में होता है. नियमित 1 केला खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी. वहीं इससे हमारा हार्ट भी हेल्दी रहता है. नियमित केला खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

काजू-बादाम 
बॉडी को हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. खासतौर पर काजू-बादाम को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है. नियमित एक मुट्ठी काजू-बादाम खाने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है.   

कद्दू के बीज 
कद्दू के बीज में भी काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसे खाने से हमारा दिमाग तेज होता है. अगर आप रोजाना 1 मुट्ठी कद्दू के बीज का सेवन करते हैं. तो इससे आपको मैग्नीशियम की कमी नहीं होगी. बता दें कि 100gm कद्दू के बीज में 262mg तक मैग्नीशियम पाया जाता है.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Red Ant Chutney: इन बीमारियों को चट कर जाती हैं लाल चींटी की चटनी, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में खूब चटकारे लेते हैं लोग 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़