Health Tips: शरीर को काफी आराम देता है ऑलिव ऑयल, जानें 10 बड़े फायदे

हेल्थ टिप्स: क्या आप भी शरीर से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं. कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं. तो आपको भी ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए. इससे कई तरह के फायदे आपको मिल सकते हैं.  

Written by - | Last Updated : Sep 20, 2022, 06:15 AM IST
  • जानें ऑलिव ऑयल के 10 फायदे
  • शरीर के लिए फायदेमंद है ये तेल
Health Tips: शरीर को काफी आराम देता है ऑलिव ऑयल, जानें 10 बड़े फायदे

नई दिल्ली: Health Tips: ऑलिव ऑयल का प्रयोग करने से स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. क्या आप भी शरीर से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं. कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं. तो आपको भी ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए. इससे कई तरह के फायदे आपको मिल सकते हैं.

ऑलिव ऑयल के 10 फायदे

1- ऑलिव ऑयल शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लगातार ऑलिव ऑयल का प्रयोग करने से स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2- ऑलिव ऑयल की सलाह तमाम डॉक्टर देते हैं . इसका कारण है इसमें मौजूद पोषक तत्व . यह तेल विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुणों से भरपूर होता है.

3- ऑलिव ऑयल (जैतून के तेल) का नियमित सेवन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम कर देता है. ऑलिव ऑयल में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

4-  कब्ज में काफी फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से कब्ज में आराम मिलता है.

5- यह विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

6- मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी है. एक शोध के अनुसार, जैतून का तेल टाइप-2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित है.

7- आंखों के आसपास जैतून के तेल से हल्की-हल्की मालिश करने से काफी फायदा होता है. थकान मिट जाती है. नींद अच्छी आती है.

8- जैतून के तेल के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसमें पॉलीफेनोल और मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

9- ऑलिव ऑयल या वर्जिन ऑलिव ऑयल के सेवन से अल्जाइमर जैसी याददाश्त संबंधी परेशानी से बचा जा सकता है. जैतून के तेल में पॉलीफेनोल होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. ये याददाश्त को बेहतर करते हैं.

10- तीस के बाद महिलाओं की बोन हेल्थ प्रभावित होती है. इसलिए डाइट में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. आप इससे ज्वाइंट्स की मालिश भी कर सकती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ खाना खाने का टाइम बदलने से ही घट जाएगा मोटापा, जानें सही समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़